गाजा के राफा में हमले की तैयारी में इजरायल; जो बाइडेन ने नेतन्याहू से जताई चिंता
Advertisement

गाजा के राफा में हमले की तैयारी में इजरायल; जो बाइडेन ने नेतन्याहू से जताई चिंता

Israel Hamas War: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से बात की है. बाइडेन ने नेतन्याहू से इस बात की चिंता जताई है कि वह राफा पर हलले की तैयारी कर रहा है.

गाजा के राफा में हमले की तैयारी में इजरायल; जो बाइडेन ने नेतन्याहू से जताई चिंता

Israel Hamas War: इजरायल और गाजा के दरमियान जंग जारी है. इजरायल अब गाजा के पश्चिमी इलाके राफा में हमले करने की प्लानिंग कर रहा है. इस पर अमेरिका ने चिंता जताई है. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से कहा है कि वह गाजा सिटी और खान यूनिस की तरह ही राफा में बड़ा होने वाले हमले से परेशान हैं. अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवन ने यह जानकारी दी. 

नेतन्याहू और बाइडेन की बात
सुलिवन ने बीते रोज बताया कि नेतन्याहू सोमवार को बाइडन के साथ फोन पर हुई बातचीत में दक्षिणी गाजा के राफा शहर में हमास को निशाना बनाने के लिए किसी दूसरे तरीके और जमीनी स्तर पर बड़ा हमला किए बगैर मिस्र-गाजा सीमा को सुरक्षित बनाने पर चर्चा करने के लिए इजराइली अधिकारियों का एक दल वाशिंगटन भेजने पर राजी हो गए. यह एक महीने में पहली बार है जब दोनों नेताओं ने फोन पर बात की है.

गाजा में सैन्य कार्रवाई
सुलिवन ने बताया कि बाइडन और नेतन्याहू ने राफा को लेकर विस्तार से चर्चा की. उन्होंने कहा, "राष्ट्रपति ने बताया कि वह इजराइल द्वारा गाजा सिटी और खान यूनिस की तरह ही रफह में बड़ा सैन्य अभियान चलाने की आशंका को लेकर वह क्यों इतने चिंतित हैं." राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने बताया कि 10 लाख से अधिक लोगों ने राफा में शरण ली है. उन्होंने कहा कि वे गाजा सिटी से खान यूनिस और फिर राफा गए, अब उनके पास कोई सुरक्षित जगह नहीं है. 

गाजा हुआ तबाह
सुलिवन ने बताया कि गाजा के दूसरे अहम शहरों को बड़े पैमाने पर तबाह कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि इजराइल ने अमेरिका या दुनिया को यह योजना नहीं बतायी है कि वह कैसे या कहां उन नागरिकों को सुरक्षित स्थानांतरित करेगा. सुलिवन ने कहा कि राफा मिस्र से गाजा में मानवीय सहायता पहुंचाने का प्रमुख प्रवेश बिन्दु है और शहर में सैन्य अभियान से यह बंद हो जाएगा. उन्होंने कहा, "राफा मिस्र के साथ लगती सीमा पर स्थित है और मिस्र ने वहां एक बड़े सैन्य अभियान को लेकर गहरी चिंता जतायी है तथा इसके नतीजे में इजराइल के साथ भविष्य में अपने संबंधों को लेकर सवाल भी उठाए हैं." 

संघर्ष विराम की बातचीत
उन्होंने कहा, "हमारा मानना है कि हमास को राफा या कहीं और पनाह न दी जाए. लेकिन वहां एक बड़ा जमीनी अभियान चलाना गलती होगी. इससे कई निर्दोष जानें जाएंगी, पहले से ही गंभीर मानवीय संकट और बढ़ेगा, गाजा में अराजकता बढ़ेगी इसके साथ इजराइल अंतरराष्ट्रीय रूप से और अलग-थलग होगा." सुलिवन ने बताया कि दोनों नेताओं ने गाजा में हमास की तरफ से बंधक बनाए गए लोगों की रिहाई के बदले में कई हफ्तों के लिए तत्काल संघर्ष विराम को लेकर चल रही बातचीत पर भी चर्चा की. बाइडन ने इजराइल की दीर्घकालीन सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपनी "अटूट प्रतिबद्धता" दोहराई और कहा कि इजराइल को हमास पर हमले करने का अधिकार है जिसने नरसंहार के बाद से यहूदी लोगों पर सबसे वीभत्स हमला किया है.

Trending news