Israel Hamas Ceasefire: गाजा में नहीं होगा संघर्ष विराम! इजराइल के प्रधानमंत्री ने हमास की इन शर्तों को किया खारिज
Advertisement

Israel Hamas Ceasefire: गाजा में नहीं होगा संघर्ष विराम! इजराइल के प्रधानमंत्री ने हमास की इन शर्तों को किया खारिज

Israel Hamas Ceasefire: रिपोर्टों के मुताबिक हमास इजरायली बंधकों को छोड़ने के लिए गाजा में लंबे वक्त तक संघर्ष विराम चाहता है. इसके साथ वह तकरीबन 3000 फिलिस्तीनी बंधकों की रिहाई भी चाहता है.

 

Israel Hamas Ceasefire: गाजा में नहीं होगा संघर्ष विराम! इजराइल के प्रधानमंत्री ने हमास की इन शर्तों को किया खारिज

Israel Hamas Ceasefire: इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बुधवार को संघर्ष विराम और बंधकों को छोड़ने संबंधी समझौते के लिए हमास की शर्तों को खारिज कर दिया है. नेतन्याहू ने शर्तों को ‘‘भ्रामक’’ बताया और कहा कि गाजा पर हमास के नियंत्रण को समाप्त करने तक जंग जारी रहेगी. उन्होंने ‘‘पूर्ण विजय’’ प्राप्त होने तक हमास के खिलाफ युद्ध लड़ने का संकल्प जताया. नेतन्याहू ने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से मुलाकात के तुरंत बाद यह टिप्पणी की. ब्लिंकन संघर्ष विराम समझौते की उम्मीद में क्षेत्र की यात्रा कर रहे हैं. नेतन्याहू ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘हमास की भ्रामक मांगों के सामने आत्मसमर्पण करने से बंधकों को मुक्त नहीं कराया जा सकेगा, बल्कि यह एक और नरसंहार को आमंत्रित करेगा.’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम पूरी तरह से जीत की ओर बढ़ रहे हैं.’’

मेरिका, कतर और मिश्र करा रहे समझौता
इससे एक दिन पहले हमास ने समझौते के लिए कुछ शर्तों के साथ अपना जवाब इजरायल को दिया था. इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद ने एक बयान में कहा है कि उसे गाजा में युद्धविराम समझौते के लिए कतर के प्रस्ताव पर हमास का जवाब मिला है और वह इसका अध्ययन कर रही है. समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, इससे पहले मंगलवार को कतर के प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान बिन जसीम अल थानी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि हमास ने लंबे समय तक युद्धविराम के बदले गाजा में अभी भी बंद व्यक्तियों को शामिल करने वाले बंधक हस्तांतरण सौदे के लिए सुझाए गए ढांचे का आधिकारिक तौर पर जवाब दिया है. अल थानी ने कहा, "यह सकारात्मक है".

हमास की मांगें-
1. लड़ाई में 45 दिनों का विराम जिसके दौरान सभी इजरायली महिला बंधकों को इजरायली जेलों में बंद फिलीस्तीनी महिलाओं और बच्चों के बदले छोड़ा जाएगा. इजरायली सेना गाजा के आबादी वाले इलाकों से हट जाएगी. अस्पतालों और शरणार्थी शिविरों का पुनर्निर्माण शुरू होगा.

2. बाकी पुरुष इजरायली बंधकों को फिलिस्तीनी कैदियों के बदले छोड़ा जाएगा और इजरायली सेना पूरी तरह से गाजा छोड़ देगी.

3. दोनों पक्ष अवशेषों और शवों का आदान-प्रदान करेंगे.

प्रस्तावित सौदे से गाजा को खाना और दूसरी मदद की चीजों में तेजी होगी. हमास ने कहा कि लड़ाई में 135 दिनों के विराम के अंत तक जंग खत्म करने के लिए बातचीत होगी.

राफा शहर तक पहुंचेंगे सैनिक
आपको बता दें कि कतर एक बार फिर इजरायल और हमास के दरमियान संघर्ष विराम कराने की कोशिश कर रहा है. इस समझौते के तहत लड़ाई को लंबे वक्त तक रोकना और हमास के द्वारा 100 इजरायली बंधकों को छोड़ना शामिल होगा. उधर इज़राइल के रक्षा मंत्री ने कहा है कि उनके देश का आक्रमण अंततः मिस्र की सीमा पर राफा शहर तक पहुंच जाएगा, जहां गाजा के 2.3 मिलियन लोगों में से आधे से अधिक लोगों ने शरण ली है और अब तेजी से दयनीय परिस्थितियों में रह रहे हैं.

Trending news