22,500 लोगों को मिला जीवन भर का दर्द, 4 हजार लोगों के कटे अंग, WHO का चौंकाने वाला खुलासा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2428665

22,500 लोगों को मिला जीवन भर का दर्द, 4 हजार लोगों के कटे अंग, WHO का चौंकाने वाला खुलासा

Israel- Hamas War: WHO यानी विश्व स्वास्थ्य संगठन ने गाजा को लेकर चौंकाने वाले आंकड़े जारी किए हैं. WHO ने बताया कि इसराइली हमले में करीब 23 हजार लोगों को जीवनभर दर्द दिया है, जबकि 4 हजार लोगों के अंग भी काटे गए हैं.   

 22,500 लोगों को मिला जीवन भर का दर्द, 4 हजार लोगों के कटे अंग, WHO का चौंकाने वाला खुलासा

Israel- Hamas War: गाजा में इसराइली हमले में  जारी हैं. बीते साल 7 अक्टूबर से जारी हमले में अब तक 41 हजार से ज्यादा फलस्तीनी मारे गए. इस बीच WHO यानी विश्व स्वास्थ्य संगठन ने गाजा संघर्ष को लेकर चौंकाने वाले आंकड़े जारी किए हैं. दरअसल, डब्ल्यूएचओ ने बताया है कि 23 जुलाई तक गाजा संघर्ष में कम से कम 22,500 लोग गंभीर चोट का शिकार हुए हैं. इन जख्मों ने उन्हें जीवन भर का दर्द दिया है. ये सभी विकलांगता का दंश सहने को मजबूर हुए हैं.

शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बताया कि गुरुवार, 12 सितंबर को छपी रिपोर्ट में गाजा की पहले से ही कमजोर हेल्थ सर्विस सिस्टम पर भारी बोझ पड़ा है. उन्होंने कहा कि 13,455 से 17,550 लोग शदीद जख्मी हुए हैं. इसकी वजह से करीब 4,000 लोगों के शरीर के अंग काटे गए हैं, वहीं रीढ़ की हड्डी से जुड़ी तकलीफें बढ़ गई हैं, हेड इंजरी से लोग जूझ रहे हैं और बड़ी संख्यां में लोग गंभीर रूप से आग से झुलसे भी हैं. पीड़ितों में ज्यादातर महिलाएं और बच्चे शामिल हैं.

यह भी पढ़ें:- इसराइली सैनिकों का गाजा में कहर जारी, रोड पर बिछी लाशें, ताजा हवाई हमले 19 की मौत

 

गाजा की हेल्थ सिस्ट वेंटिलेटर पर; WHO 
डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधि रिचर्ड पीपरकोर्न ने बताया कि स्थिति चिंतनीय है. उन्होंने कहा है कि गाजा का हेल्थ ढांचा बढ़ती मांगों को पूरा करने में असमर्थ है. उन्होंने कहा, "गाजा में बहुत से लोग बेहद गंभीर चोट का शिकार हुए हैं, जिन्‍हें ठीक होने के लिए काफी वक्त लगेगा. मगर यहां की हेल्थ सिस्टम खुद ही वेंटिलेटर पर है."

जिनेवा में मौजूद स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा, "गाजा में संघर्ष जारी होने के चलते जरूरी है कि वहां के लोगों को जरूरी स्वास्थ्य सेवाओं का फायदा मिले. ताकि आगे की बीमारियों और मौतों को रोका जा सके"

Trending news