Gaza News: हमास के दावे के बाद नेतन्याहू का बड़ा बयान; अभी नहीं होगा सीज़फायर
Advertisement

Gaza News: हमास के दावे के बाद नेतन्याहू का बड़ा बयान; अभी नहीं होगा सीज़फायर

Gaza News: गाजा में हालात हर रोज गंभीर होते जा रहे हैं. अब बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि वह राफह पर आक्रमण करने वाले हैं. हालांकि यूएस ने चेतावनी दी है. पूरी खबर पढ़ने के लिए स्क्रॉल करें.

Gaza News: हमास के दावे के बाद नेतन्याहू का बड़ा बयान; अभी नहीं होगा सीज़फायर

Gaza News: सोमवार को हमास के अधिकारियों ने दावा किया था कि उनके पास सभी चालीस बंधक नहीं है. कई बंधकों की मौत हो गई है. इसके बाद इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का बयान आया है. नेतन्याहू ने दक्षिणी गाजा शहर राफा सहित हमास ब्रिगेड को 'खत्म' करने की कसम खाई है. यह घटनाक्रम संयुक्त राज्य अमेरिका की उन चेतावनियों के बावजूद हुआ है कि अगर राफा पर हमला किया गया तो इजराइल को और अधिक वैश्विक अलगाव का खतरा होगा.

नेतन्याहू ने क्या कहा?

नेतन्याहू ने कहा,"इजरायल दक्षिणी गाजा शहर राफा सहित हमास की ब्रिगेडों का सफाया पूरा कर देगा, और इसे कोई नहीं रोक पाएगा". इजराइली प्रधान मंत्री ने कहा, "दुनिया में ऐसी कोई ताकत नहीं है जो हमें रोक सके. ऐसी कई ताकतें हैं जो ऐसा करने की कोशिश कर रही हैं, लेकिन इससे कोई मदद नहीं मिलेगी, क्योंकि इस दुश्मन ने जो किया उसके बाद वह ऐसा दोबारा कभी नहीं कर पाएगा".

नेतन्याहू के बयान पर यूएस ने क्या कहा?

मंगलवार को नेतन्याहू के नवीनतम बयान पर अपनी प्रतिक्रिया में, अमेरिका ने आगे तर्क दिया कि राफा पर आक्रमण एक 'गलती' होगी, और मांग की कि नागरिकों की सुरक्षा के लिए एक विश्वसनीय योजना बनाई जाए. बता दें, रफ़ा ने लगभग 14 लाख फ़िलिस्तीनियों को आश्रय दिया है, जिनमें से अधिकांश युद्धग्रस्त पट्टी के अन्य हिस्सों से विस्थापित हैं. नेतन्याहू ने इस इनवेजन की जानकारी देते हुए कहा "यह होगा, इशकी एक तारीख़ है."

बता दें, पिछले महीने, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बेंजामिन नेतन्याहू को चेतावनी दी थी कि अगर इजराइल ने गाजा पट्टी में फिलिस्तीनी शहर राफा पर हमला किया तो उसे और अधिक वैश्विक अलगाव का खतरा होगा. ब्लिंकन ने कहा था, "इससे अधिक नागरिकों के मारे जाने का जोखिम है, इससे मानवीय सहायता के प्रावधान पर अधिक कहर बरपाने का जोखिम है, इससे इजरायल को दुनिया भर में अलग-थलग करने का जोखिम है और इसकी दीर्घकालिक सुरक्षा और स्थिति खतरे में है."

नेतन्याहू की ये टिप्पणी मध्यस्ता के लिए चल रही बातचीत के बीच आई है. इजराइली सैनिक रविवार को दक्षिणी गाजा के एक अन्य शहर खान यूनिस से वापस चले गए. सोमवार को खान यूनिस से मिलने आए फिलिस्तीनियों ने कहा कि शहर अब रहने लायक नहीं रह गया है, जिससे उनके वापस लौटने की उम्मीद बहुत कम है.

Trending news