Gaza War: कब्रिस्तान में तब्दील हो चुका है नासिर अस्पताल; WHO ने किया चौंकाने वाला दावा
Advertisement

Gaza War: कब्रिस्तान में तब्दील हो चुका है नासिर अस्पताल; WHO ने किया चौंकाने वाला दावा

Gaza News: गाजा में जारी हिंसा के बीच संयुक्त राष्ट्र एक अधिकारी ने हैरान करने वाला बयान दिया है. उन्होंने कहा कि इसराइली सैन्य ऑपरेशन की वजह से नासिर अस्पताल बेहद बुर दौर से गुजर रहा है. 

Gaza War: कब्रिस्तान में तब्दील हो चुका है नासिर अस्पताल; WHO ने किया चौंकाने वाला दावा

Gaza News: गाजा में बीते साल 7 अक्टूबर से हिंसा जारी है. इस बीच संयुक्त राष्ट्र एक अधिकारी ने हैरान करने वाला बयान दिया है. उन्होंने कहा कि इसराइली सैन्य ऑपरेशन की वजह से नासिर अस्पताल बेहद बुर दौर से गुजर रहा है. जिससे हॉस्पिटल एक कब्रिस्तान में बदल गया है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि गाजा में बद से बदत्तर हालात हो गए हैं  

अस्पताल में नहीं हो पा रहा है लोगों का इलाज
दरअसल, 21 फरवरी को ऑनलाइन पोस्ट किए गए वीडियो में टिप्पणियाँ उन दर्जनों मरीजों और कर्मचारियों के लिए बढ़ती चिंता के बीच आईं, जो इलाके में इजरायली बमबारी के बीच अस्पताल के अंदर फंसे हुए हैं. WHO के मुताबिक, गाजा के खान यूनिस शहर में अस्पताल ने एक सप्ताह तक चली इजरायली घेराबंदी और छापेमारी के बाद पिछले हफ्ते काम करना बंद कर दिया था. 

वैश्विक स्वास्थ्य एजेंसी, मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (ओसीएचए) और फिलिस्तीनी रेड क्रिसेंट सोसाइटी (पीआरसीएस) के साथ, अब तक लगभग 32 गंभीर मरीजों को निकालने में कामयाब रही है. जिनमें कई बच्चे और अफराद इसराइली हमले के जख्मी हो गए थे.

अस्पताल, कब्रिस्तान में बदला
18 और 19 फरवरी को रेस्क्यू ऑपरेशन में हिस्सा लेने वाले ओसीएचए अधिकारी जोनाथन व्हिटल ने कहा कि अस्पताल में मरीज़ "बेहद खराब हालात" में थे और भोजन, पानी और बिजली के बिना फंसे हुए थे. उन्होंने कहा कि हालात भयावह हैं. अस्पताल के गलियारों में लोगों के शव पड़े हैं. अस्पताल, कब्रिस्तान में तब्दील हो गया है. अस्पताल से बिजली गुल हो गई है. जिससे मरीजों को खोजने में काफी मशक्कत करना पड़ रहा है. उन्हें मरीजों को खोजने के लिए टॉर्च का सहारा लेना पड़ रहा है. 

सबसे खराब हालात से गुजर रहा है गाजा
उन्होंने आगे कहा कि मरीजों को इलाज के लिए ले जाने के लिए उन्हें पैदल आना पड़ रहा है. क्योंकि अस्पताल के पास एक गहरी, कीचड़ भरी खाई ने घटनास्थल के पास की सड़कों को अगम्य बना दिया है. आप अब तक की सबसे ख़राब स्थिति के बारे में सोच सकते हैं. आप इसे 10 से गुणा करें और यह मेरे जीवन में देखी गई सबसे खराब हालत है.

Trending news