Gaza War: नेतन्याहू के खिलाफ क्यों होने लगे हैं इजराइल के लोग, हो रही है इस्तीफे की मांग
Advertisement

Gaza War: नेतन्याहू के खिलाफ क्यों होने लगे हैं इजराइल के लोग, हो रही है इस्तीफे की मांग

Gaza War: इजराइल और हमास रे बीच जंग जारी है और ऐसे में तेल अवीव और जेरुसलम में सरकार के खिलाफ भारी विरोध प्रदर्शन देखने को मिल रहा है. लोग नेतन्याहू के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं.

Gaza War: नेतन्याहू के खिलाफ क्यों होने लगे हैं इजराइल के लोग, हो रही है इस्तीफे की मांग

Gaza War: इजराइल और गाजा के बीच जंग जारी है और इस बीच नेतन्याहू का इजराइल में जमकर विरोध हो रहा है. हजारों की तादाद में प्रोटेस्टर इजराइल की सड़कों पर हैं, जिससे नेतन्याहू सरकार पर प्रेशर बनता जा रहा है. गाजा में भीषण युद्ध से निपटने के लिए प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के इस्तीफे की मांग की जा रही है क्योंकि संघर्ष छह महीने के करीब पहुंच गया है, जिसमें 130 से अधिक बंधक अभी भी कैद में हैं.

नेतन्याहू पर हमास और इजराइल के लोगों की तरफ से प्रेशर है. उधर हमास का कहना है कि वह बंधकों को रिहा कर देगा, लेकिन इजराइल को गाजा से फौज को वापस बुलाना होगा और यह पूर्ण तौर पर सीजफायर होगा. उधर लोग बंधकों को वापस लाने की मांग कर रहे हैं. जेरुसलम और तेल अवीव की सड़कों पर हजारों लोग प्रोटेस्ट कर रहे हैं. अब नेतन्याहू दोनों ओर से फंस गए हैं.

शनिवार को विरोध प्रदर्शन

शनिवार शाम को विरोध प्रदर्शन तब हुआ जब इजराइल और हमास के बीच काहिरा में रविवार को संघर्ष विराम वार्ता फिर से शुरू होगी. अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थों की मध्यस्थता में हुई इस वार्ता का उद्देश्य गाजा में अस्थायी युद्धविराम समझौते और बंधकों की रिहाई पर पहुंचना है. तेल अवीव में, प्रदर्शनकारियों, जिनमें कुछ बंधकों के रिश्तेदार भी शामिल थे, शहर की रिंग रोड को अवरुद्ध कर दिया. वे बंधकों की रिहाई के साथ-साथ जल्द चुनाव की मांग कर रहे थे.

सड़क पर लोगों ने जलाई बोन फायर

शनिवार देर रात, इज़राइल पुलिस ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया कि सुरक्षाकर्मी "सार्वजनिक व्यवस्था बनाए रखने के लिए काम कर रहे थे" क्योंकि प्रदर्शनकारियों ने आदेश तोड़ दिया और कपलान स्ट्रीट पर प्रमुख सड़कों को अवरुद्ध करने की कोशिश की. पुलिस ने आगे कहा कि कुछ लोगों ने पुलिस के साथ भी भिड़ने की कोशिश की और पब्लिक ऑर्डर का उल्लंघन किया. सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीरों में लोग सड़क को रोके हुए हैं और वहां बोन फायर जलाते दिख रहे हैं.

रविवार की सुबह पुलिस ने जानकारी दी है कि तेल अवीव में प्रोटेस्ट रुक गया है. वहीं 16 प्रोटेस्टर्स को अरेस्ट कर लिया गया है. आज जेरुसलम में सरकार के खिलाफ और भी प्रोटेस्ट होने हैं. बता दें, गाजा में मरने वालों की तादाद 32,623 पहुंच गई है, वहीं 75,092 लोग घायल हुए हैं.

Trending news