Israel Hezbollah War: 'लंबी चलेगी जंग', इसराइल को ईरान के सुप्रीम लीडर की धमकी, क्या बोले नेतन्याहू?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2399880

Israel Hezbollah War: 'लंबी चलेगी जंग', इसराइल को ईरान के सुप्रीम लीडर की धमकी, क्या बोले नेतन्याहू?

Hezbollah Attack on Isarel : हिजबुल्लाह ने इसराइल पर अब तक का सबसे बड़ा हमला किया है. उन्होंने रविवार को उत्तरी इसराइल पर करीब 320 से ज्यादा कत्यूषा रॉकेट दागे.  इस हमले को लेकर हिजबुल्ला ने कहा कि उसने बेरूत में उसके एक कमांडर की हत्या का बदला लेने के लिए बड़ी तादाद में ड्रोन दागकर इसराइल को करारा जवाब दिया है.

 

Israel Hezbollah War: 'लंबी चलेगी जंग',  इसराइल को ईरान के सुप्रीम लीडर की धमकी, क्या बोले नेतन्याहू?

Israel Hezbollah War:  लेबनानी समूह हिजबुल्लाह ने इसराइल पर हमला कर पश्चिमी देशों में बढ़ते तनाव को फिर से हवा दे दी है. हिजबुल्लाह के इसराइल पर हमले के बाद ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला खामेनेई ने बड़ा बयान दिया है. अयातुल्ला खामेनेई ने कहा है कि यह जंग कभी खत्म होने वाली नहीं है. खामेनेई के इस बयान के कई मायने निकाले जा रहे हैं, क्योंकि ईरान लेबनान का समर्थक है और वह हिजबुल्लाह के साथ हमेशा परछाई की तरह खड़ा रहता है. दूसरी तरफ, खामनेई की इन धमकियों का इसराइली नेता नेतन्याहू ने भी जवाब दिया है. 

बता दें, हिजबुल्लाह ने रविवार को उत्तरी इसराइल पर पिछले 9 महीने से जारी जंग के बीच अब तक का सबसे बड़ा हमला किया. लेबनानी संगठन ने इसराइल पर करीब 320 से ज्यादा कत्यूषा रॉकेट दागे. इतना ही नहीं हिजबुल्लाह ने ड्रोन से भी कई भीषण हमले किए. इस हमले को लेकर हिजबुल्ला ने कहा कि उसने बेरूत में उसके एक कमांडर की हत्या का बदला लेने के लिए बड़ी तादाद में ड्रोन दागकर इसराइल को करारा जवाब दिया है.

हिजबुल्लाह ने किया ये दावा
वहीं, हिजबुल्लाह ने दावा किया है कि उसने इसराइली मिलिट्री साइट को निशाना बनाकर हमले किए हैं. उन्होंने कहा कि ये हमले पिछले महीने बेरूत में टॉप कमांडर फैद शकूर की हत्या के जवाब में किए हैं, जिसमें दुश्मन के कई मिलिट्री कैंप, बैरकों और आयरन डोम मंचों को भी निशाना बनाया गया है.

यह भी पढ़ें-: Israel Hezbollah War: 100 फाइटर जेट्स से अटैक; क्या है नई जंग का आगाज़; 7 Points

 

इसराइल ने खामनेई के धमकियों पर दी चेतावनी
वहीं, इससे पहले हिजबुल्लाह के हमले के जवाब में इसराइल ने लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमले किए. उसने कहा कि IDF ने हिजबुल्लाह के ठिकानों को निशाना बनाकर रविवार तड़के लेबनान में हवाई हमले किए. साथ ही इसराइली पीएम नेतन्याहू ने ईरान के धमकियों जवाब देते हुए कहा, "बेरुत में नसरुल्लाह और तेहरान में खामेनेई समझ लें कि आज जो हमने किया उससे नॉर्थ के हालात बदलने का एक और कदम है." इसराइल ने नसरुल्लाह और खामेनेई को भी सीधी चेतावनी दी है.

बड़े लेवल पर जंग छिड़ने का खतरा
दोनों देशों के बीच हमले के बाद पश्चिमी देशों में बड़े लेवल पर जंग छिड़ने का खतरा पैदा हो गया है. इस हमले के बाद गाजा में जंगबंदी समझौते पर भी खतरे के बादल मंडराने लगे हैं. कहा जा रहा है कि हमास और इसराइल के बीच पिछले करीब 10 महीने से जारी आगे भी जारी रह सकती है.

यह भी पढ़ें:- Israel Attack Hezbollah: क्या बढ़ने वाली है जंग? अब इज़राइल ने दागे हिज़बुल्लाह पर मिसाइल

 

Trending news