Israel Hezbollah War: 100 फाइटर जेट्स से अटैक; क्या है नई जंग का आगाज़; 7 Points
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2399193

Israel Hezbollah War: 100 फाइटर जेट्स से अटैक; क्या है नई जंग का आगाज़; 7 Points

Israel Hezbollah War: अब इजराइल और हिज़बुल्लाह के बीच जंग का आगाज हो सकता है. संगठन के हमले के बाद इजराइल ने 100 फाइटर जेट्स से हिजबुल्लाह पर हमला किया है. पढ़ें पूरी खबर

Israel Hezbollah War: 100 फाइटर जेट्स से अटैक; क्या है नई जंग का आगाज़; 7 Points

Israel Hezbollah War: रविवार को करीब 100 इज़रायली फाइटर्स जेट ने दक्षिणी लेबनान में हिज़्बुल्लाह के ठिकानों पर हमला किया है. जिसमें हज़ारों की तादाद में आतंकवादी संगठन के रॉकेट लॉन्चर बैरल तबाह हो गए हैं. इजराइल ने इस हमले को लेकर कहा है कि इस हमले का मकसद इज़रायल के उत्तर में हिज़्बुल्लाह के नियोजित हमले को नाकामयाब करना था. ईरान समर्थित समूह ने दावा किया कि उसने इज़रायल के 11 सैन्य प्रतिष्ठानों पर 320 रॉकेट और ड्रोन दागे थे.

बेंजामिन नेतन्याहू का आया बयान

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि उनकी सरकार मुल्क की हिफाजत के लिए हर मुमकिन कोशिश करने के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा, "जो हमें नुकसान पहुंचाएगा, हम उसे नुकसान पहुंचाएंगे." 

इजराइली सरकार ने दी हमले की जानकारी

- इजराइली सरकार ने कहा है कि उनका ये हमले 40 जगहों पर हुए हैं. नेतन्याहू ने कहा है कि जो हमें नुकसान पहुंचाता है हम उसे नुकसान पहुंचाते हैं.

- हिजबुल्लाह ने कहा कि उसने पिछले महीने अपने एक शीर्ष कमांडर की हत्या का बदला लेने के लिए ड्रोन और रॉकेट हमले किए.

- यह झड़प गाजा में जंग की कोशिशों को भी नाकामयाब कर सकती हैं, जहां इजरायल 10 महीने से ज्यादा वक्त से फिलिस्तीनी ग्रुप हमास के साथ युद्ध कर रहा है.

- अमेरिका में, राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता सीन सैवेट ने कहा कि राष्ट्रपति जो बिडेन "इज़राइल और लेबनान में घटनाओं पर बारीकी से नज़र रख रहे हैं. उन्होंने कहा कि देश इज़रायल के आत्मरक्षा के अधिकार का समर्थन करता रहेगा."
- पिछले हफ़्ते इज़रायली सरकार ने कहा था कि वह लेबनान की सीमा की ओर सेना भेज रही है. आज इज़रायली मंत्रालय ने कहा कि वह दक्षिणी लेबनान में व्यापक हमला करने की तैयारी कर रहा है.

- हिजबुल्लाह, जिसने 2006 की गर्मियों में इजरायल के साथ एक गतिरोध के हालात पैदा कर दिए थे, माना जाता है कि उस संघर्ष के दौरान की तुलना में अब वह कहीं ज़्यादा ताकतवर है. संयुक्त राज्य अमेरिका और इजरायल का अनुमान है कि उसके पास लगभग 150,000 रॉकेट हैं और वह इजरायल के अंदर कहीं भी हमला करने में सक्षम है.

-  हिजबुल्लाह ईरान का करीबी सहयोगी है, जिसने पिछले महीने तेहरान में हुए एक विस्फोट में हमास के सीनियर नेता इस्माइल हनीया की हत्या का बदला लेने की धमकी भी दी थी, जिसके लिए व्यापक रूप से इजरायल को दोषी ठहराया गया था.

Trending news