इस्माइल हानिया की हत्या के बदले की आग में धधक रहा है ईरान, हिजबुल्लाह ने इजरायल पर की भीषण बमबारी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2367157

इस्माइल हानिया की हत्या के बदले की आग में धधक रहा है ईरान, हिजबुल्लाह ने इजरायल पर की भीषण बमबारी

Iran Israel War: ईरान ने हमास चीफ इस्माइल हानिया की मौत का बदला लेने की कसम खाई है. इस बीच भारत, अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, पोलैंड और दूसरे देशों ने हाल में ही घटी घटनाओं के मद्देनजर इजरायल और मध्य पूर्व में अपने नागरिकों को चेतावनी जारी की है.

इस्माइल हानिया की हत्या के बदले की आग में धधक रहा है ईरान, हिजबुल्लाह ने इजरायल पर की भीषण बमबारी

Iran Israel War: ईरान में इजरायली हमले में हमास चीफ इस्माइल हानिया की हत्या के कुछ दिनों बाद इजरायल और ईरान के बीच जंग की आशंका बढ़ रही है. क्योंकि ईरान, हिजबुल्लाह, हूती संगठन और हमास ने बदला लेने की कसम खाई है. ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने 3 अगस्त को हानिया की हत्या का "कठोर" बदला लेने की कसम खाई और उसकी मौत के लिए इजरायल को दोषी ठहराया है. इसके साथ ही ईरानी सेना ने खुलासा किया है कि हनिया की हत्या कैसे हुई थी.

इजरायल पर लेबनान ने की भीषण बमबारी
इजरायल के जरिए हिजबुल्लाह के सैन्य कमांडर फुआद शुकर की हत्या के बाद तनाव बढ़ने से इजरायल-लेबनान युद्ध की संभावना भी बढ़ गई है. इजरायल के कब्जे वाले गोलान हाइट्स में एक फुटबॉल मैदान पर कथित हिजबुल्लाह रॉकेट हमले में 12 बच्चों की हाल ही में हुई हत्या ने स्थिति को और खराब कर दिया है. अब हिजबुल्लाह ने 3 अगस्त की देर रात इजरायल पर भीषण बमबारी की है.

इन देशों ने जारी की चेतावनी
इसके साथ भारत, अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, पोलैंड और दूसरे देशों ने हाल में ही घटी घटनाओं के मद्देनजर इजरायल और मध्य पूर्व में अपने नागरिकों को चेतावनी जारी की है. इजरायल और उसके सहयोगियों ने कथित तौर पर इस इलाके में अपने सैन्य शस्त्रागार को मजबूत करना शुरू कर दिया है.

इजरायल ने हानिया को ऐसे मारा
वहीं, ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने बताया है कि हानिया की कैसे हत्या हुई और "बदला" लेने की कसम खाई है. उनके बयान में कहा गया है कि इजरायल के खिलाफ़ जवाबी कार्रवाई "कठोर और उचित समय, स्थान और तरीके से" की जाएगी. रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने शनिवार को कहा कि हानिया की हत्या "सात किलोग्राम वारहेड से लैस एक छोटी दूरी की मिसाइल का इस्तेमाल किया गया इस हमले में अमेरिका ने इजरायल का साथ दिया.  

Trending news