गाजा में मानव बस्ती वाले इलाके पर इजराइल का बड़ा हमला; 40 की मौत 60 लोग घायल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2423162

गाजा में मानव बस्ती वाले इलाके पर इजराइल का बड़ा हमला; 40 की मौत 60 लोग घायल

Israel Gaza War: इजरायल ने गाजा में मानव बस्ती वाले इलाके पर हमला किया है. इस हमले में 10 लोगों की मौत हो गई है. इसके साथ ही यहां 60 लोग घायल हो गए हैं. इजरायल का कहना है कि उसने हमास के लड़ाकों को निशाना बना कर हमला किया था. फिलिस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक बीते साल 7 अक्टूबर के हमले से अब तक 40 हजार फिलिस्तीनी मारे गए हैं.

गाजा में मानव बस्ती वाले इलाके पर इजराइल का बड़ा हमला; 40 की मौत 60 लोग घायल

Israel Gaza War: गाजा पट्टी में एक इलाके पर इजराइल के हमले में कम से कम 40 लोगों की मौत हो गई है और 60 अन्य घायल हो गए. अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. इजराइल ने जिस जगह पर हमला किया है वहां इजराइल-हमास युद्ध में विस्थापित हुए फलस्तीनियों ने शरण ली हुई है. फलस्तीनी समाचार एजेंसी डब्ल्यूएएफए ने अपनी रिपोर्ट में चिकित्सा अधिकारियों के हवाले से हमले में मारे गए लोगों की संख्या बताई.

हमास को बनाया निशाना
खान यूनिस के पश्चिम में तटीय मवासी में हमले के बारे में ज्यादा जानकारी अभी मौजूद नहीं है. इजराइली सेना ने इसे मानवीय क्षेत्र के रूप में नामित किया है. इजराइली सेना ने हमले के बारे में तत्काल कोई विस्तृत जानकारी नहीं दी लेकिन कहा कि हमला "हमास के शीर्ष लड़ाकों को निशाना बनाने" के इरादे से किया गया, जो कमान एवं नियंत्रण केंद्र के भीतर काम कर रहे थे. हमास ने खबरों में एक बयान में इस बात से इनकार किया, हालांकि इजराइल लंबे समय से हमास और दूसरे आतंकवादियों पर नागरिक आबादी वाले इलाकों में छिपे होने का इल्जाम लगाता रहा है.

यह भी पढ़ें: नकाबपोश बंदूकधारियों ने वेस्ट बैंक-जॉर्डन बॉर्डर पर की ताबड़तोड़ गोलीबारी, 3 इसराइलियों की मौत

वायरल हुआ वीडियो
सोशल मीडिया पर प्रसारित फुटेज में हमले की जगह पर गहरे गड्ढे दिखाई दे रहे हैं. इसके आस-पास बिखरे हुए खंडहरों में फटे हुए टेंट, एक साइकिल और अन्य मलबे हैं. बचावकर्मियों ने रेत को हटाने के लिए फावड़े का इस्तेमाल किया. खड़े लोगों ने अपने हाथों से खुदाई की, जो मोबाइल फोन की रोशनी से जगमगा रहे थे. साइट पर कम से कम एक गड्ढा 10 मीटर जितना गहरा लग रहा था. इज़राइली सेना ने कहा कि उसने नागरिक हताहतों को सीमित करने के लिए "सटीक गोला-बारूद, हवाई निगरानी और अतिरिक्त साधनों" का इस्तेमाल किया, जिसका उसने तुरंत वर्णन नहीं किया.

क्या है पूरा मामला?
आपको बता दें कि गाजा में जंग ने भारी तबाही मचाई है. जंग की वजह से गाजा की 2.3 मिलियन की आबादी में से लगभग 90 प्रतिशत लोग विस्थापित हुए हैं. गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि जंग शुरू होने के बाद से गाजा में 40,000 से ज्यादा फिलिस्तीनी मारे गए हैं. यह अपनी गिनती में लड़ाकों और नागरिकों के बीच अंतर नहीं करता है. हमास के नेतृत्व वाले लड़ाकों ने 7 अक्टूबर के अपने हमले में लगभग 1,200 लोगों को मार डाला, जिनमें से अधिकांश नागरिक थे. उन्होंने 250 अन्य लोगों का अपहरण कर लिया. पिछले नवंबर में एक सप्ताह के संघर्ष विराम के दौरान इज़राइल की तरफ से कैद किए गए फिलिस्तीनियों के बदले में बाकी लोगों को रिहा कर दिया. लेकिन अभी भी हमास के पास लगभग 100 लोग हैं.

Trending news