Hamas: इजराइल ने हमास के कमांडर देइफ की कैसे की हत्या? सिनवार के बाद आता था नाम
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2363320

Hamas: इजराइल ने हमास के कमांडर देइफ की कैसे की हत्या? सिनवार के बाद आता था नाम

Hamas Commander Killed: इज़राइल ने इस्माइल हानियाह की मौत के बाद दावा किया है कि उसने जुलाई के महीने गाजा के टॉप कमांडर की हत्या कर दी है. देइफ को आईडीएफ ने एयर अटैक में मारा है.

Hamas: इजराइल ने हमास के कमांडर देइफ की कैसे की हत्या? सिनवार के बाद आता था नाम

Hamas Commander Killed: कई दिनों के सस्पेंस के बाद, इज़राइल ने गुरुवार को पुष्टि की कि हमास के सैन्य प्रमुख मोहम्मद देइफ़, जिसके बारे में माना जाता है कि वह 7 अक्टूबर, 2023 को इज़राइल पर हमले केा मास्टरमाइंड था. इजराइल ने दावा किया है कि वह पिछले महीने गाजा में हवाई हमले में मारा गया है. यह घटनाक्रम ईरान की राजधानी तेहरान में हमास के टॉप लीडर इस्माइल हनियाह के मारे जाने के एक दिन बाद हुआ है, संगठन ने सुबह-सुबह हुए हमले में इज़राइल की संलिप्तता का दावा किया है.

इजराइल डिफेंस फोर्स ने क्या कहा?

इज़राइल डिफेंस फोर्स ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर लिखा,"हम अब पुष्टि कर सकते हैं कि मोहम्मद देइफ को मार दिया गया है," इजराइल का यह ट्वीट हानिया की हत्या के बाद आया है. 13 जुलाई को आईडीएफ लड़ाकू विमानों ने साउथ गाज़ा के खान यूनिस इलाके में एक कैंपस पर हमला किया था, जिसमें मोहम्मद देइफ और हमास के खान यूनिस ब्रिगेड के कमांडर राफा सलामेह रहते थे.

हालांकि उस वक्त देइफ के मारे जाने की कोई पुष्टि नहीं हो पाई थी. इस हमले के बाद गाजा की हेल्थ मिनिस्ट्री ने कहा कि था कि इजराइल का यह हमला ह्यूमेटेरियन जोन में हुआ था. जहां पर फिलिस्तीनी परिवार रह रहे थे.

कौन है मोहम्मद दाईफ?

इजराइल ने देइफ को 7 अक्टूबर, 2023 को हुए नरसंहार का मास्टरमाइंड माना है, जिसमें दक्षिणी इजराइल में 1,200 लोग मारे गए थे और करीब 250 लोगों को गाजा पट्टी में बंधक बना लिया गया था. इस हमले ने गाजा युद्ध को जन्म दिया था, जो अब अपने 10वें महीने में है.

सुसाइड बॉम्बिंग की ली है जिम्मेदारी

हमास के सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक और संगठन के प्रमुख याह्या सिनवार के बाद दूसरे नंबर पर माने जाने वाले देइफ दशकों से इजरायल की सबसे वांछित सूची में सबसे ऊपर है. देइफ ने आत्मघाती बम विस्फोटों में दर्जनों इजरायलियों की मौत की जिम्मेदारी ली है.

देइफ 1987 में संगठन में हुआ शामिल और 16 महीने जेल में काटे

देइफ को हमास का सेकरेट कमांडर माना जाता है, जो शायद ही कभी पब्लिकली देखा गया है, देइफ 1987 में संगठन में शामिल हुआ था. गाजा में इस्लामिक विश्वविद्यालय से विज्ञान में डिग्री प्राप्त करने वाले देइफ को 1989 में इजरायल ने गिरफ्तार किया था और 16 महीने जेल में बिताए थे. खास बात यह है कि देइफ बम बनाने में एक्सपर्ट था. 

Trending news