Bhojshala Survey: भोजशाला में 16वें दिन का सर्वे समाप्त, हिन्दू पक्ष ने किया दावा
Advertisement

Bhojshala Survey: भोजशाला में 16वें दिन का सर्वे समाप्त, हिन्दू पक्ष ने किया दावा

Bhojshala Survey: भोजशाला में आज  16वें दिन का सर्वे शाम के 5 बजे खत्म हुआ. विवादित कैंपस ASI द्वारा संरक्षित है. इस जगह को लेकर विवाद शुरू होने के बाद एएसआई ने 7 अप्रैल 2003 को एक आदेश जारी किया था.

 

Bhojshala Survey:  भोजशाला में 16वें दिन का सर्वे समाप्त, हिन्दू पक्ष ने किया दावा

Bhojshala Survey: एएसआई यानी भारतीय पुरातत्व विभाग के अधीन धार की भोजशाला में ASI सर्वेक्षण का काम तेजी से चल रहा है. भोजशाला में आज  16वें दिन का सर्वे शाम के 5 बजे खत्म हुआ. इस दौरान एएसआई के 20 अफसर और 31 मजदूर ने भोजशाला में मौजूद रहे.

सर्वे के बाद हिन्दू पक्षकार गोपाल शर्मा ने बताया की भोजशाला में सर्वे का काम तेजी से चल रहा है. टीम ने भोजशाला ने 13 गड्डे चिन्हित किए गए हैं, जिनमें 3 की खुदाई चल रही है. वहीं, भोजशाला के गर्भग्रह के पास से मिट्टी हटाने का भी काम किया गया. हालांकि, इससे पहले मुस्लिम पक्ष ने आरोप लगाया था कि हिंदू पक्ष का दावा ‘भ्रामक’ है.

बता दें कि मध्यप्रदेश हाई कोर्ट के आदेश पर ASI ने भोजशाला के विवादित कैपंस में 22 मार्च से सर्वे शुरू किया है. कोर्ट के आदेश के बाद मुस्लिम पक्ष ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया. लेकिन सर्वोच्च न्यायालय ने सुनवाई से इनकार कर दिया. दरअसल, कल सुप्रीम कोर्ट में काजी मोइनुद्दीन की पिटीशन पर सुनवाई से इंकार करते हुए कहा कि आप इस मामले में हाईकोर्ट में पक्षकार नहीं थे. इसलिए SC आपकी याचिका पर सुनवाई नहीं कर सकता. आप HC में जाकर अपनी बात रख सकते हैं.

हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वहां कोई ऐसी फिजिकल खुदाई ना की जाए जिससे धार्मिक ढांचे में बदलाव आए.

उल्लेखनीय है कि यह विवादित कैंपस ASI द्वारा संरक्षित है. इस जगह को लेकर विवाद शुरू होने के बाद एएसआई ने 7 अप्रैल 2003 को एक आदेश जारी किया था. जिसमें यह आदेश दिया गया था कि हिंदुओं को हर मंगलवार भोजशाला में पूजा करने की अनुमति है, जबकि मुस्लिमों को हर शुक्रवार यहां नमाज अदा करने की इजाजत है.

 

Trending news