इजराइल-हमास युद्ध पर बोले मुस्लिम नेता; ओवैसी से लेकर महबूबा मुफ्ती तक ने कही ये बात
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1906173

इजराइल-हमास युद्ध पर बोले मुस्लिम नेता; ओवैसी से लेकर महबूबा मुफ्ती तक ने कही ये बात

Palestine Israel Conflict: हमास और इजराइल के बीज युद्ध तेज हो गई है. इस जंग में 500 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. इस जंग पर भारत के मुस्लिम नेताओं ने प्रतिक्रिया दी है. पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे स्क्रॉल करें.

इजराइल-हमास युद्ध पर बोले मुस्लिम नेता; ओवैसी से लेकर महबूबा मुफ्ती तक ने कही ये बात

Palestine Israel Conflict: इजराइल और हमास लड़ाकों के बीच जंग तेज हो गई है. इस जंग में इजराइल और फिलिस्तीन में लगभग 500 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. एक नई रिपोर्ट के मुताबिक, हमास के हमले में इजराइल के 300 से ज्यादा लोग मारे गए हैं. वहीं इजराइल रक्षा मंत्रालय की तरफ से जवाबी कार्रवाई में गाजा पट्टी में 250 लोग मारे गए है. इसकी तस्दीक फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी है. 

 दोनों पक्षों के बीच चल रहे जंग को लेकर कई मुल्कों ने प्रतिक्रिया दी है. इसके साथ ही मुल्क के कई नेताओं ने भी प्रतिक्रिया दी है. पीएम मोदी ने हमलों की निंदा करते हुए कहा, "इजराइल में आतंकवादी हमलों की न्यूज से स्तब्ध हूं. निर्दोष पीड़ितों और उनके परिवारों के साथ हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं हैं. इस कठिन वक्त में हम इजराइल के साथ एकजुटता से खड़े हैं."

इसके साथ ही कई मुस्लिम नेताओं ने इजराइल और हमास जंग पर प्रतिक्रिया दी है. AIMIM चीफ और लोकसभा सांसद असद्दुीन ओवैसी ने भी प्रतिक्रिया दी है. इस हमले को लेकर सासंद ओवैसी ने सोशल मीडिया पर लिखा, "दुआ करता हूं कि फिलिस्तीन के कब्जे वाले इलाकों में शांति बनी रहे."

जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम और नेशनल कॉन्फ्रेंस के चीफ फारूक अब्दुल्ला ने कहा, "किसी भी हालत में जंग बुरी होती है. इसमें आवाम का ही नुकसान होता है. कितने बेगुनाह मारे गए. अफसोस ये है कि संयुक्त राष्ट्र (UN) फेल हो गई है. फिलिस्तीन का किस्सा सालों से पड़ा हुआ है उसका समाधान नहीं कर रहे."

जम्मू कश्मीर की पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती एक्स पर लिखा, “यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि इजराइल-फिलिस्तीनी संघर्ष के प्रति दुनिया को जागरूक होने के लिए ऐसी मौत और विनाश की जरूरत पड़ती है. साल-दर-साल गगनभेदी चुप्पी कायम रखी जाती है, क्योंकि निर्दोष फिलिस्तीनियों की हत्या कर दी जाती है और उनके घरों को नष्ट कर दिया जाता है.”

दानिश अली ने एक्स पर लिखा, “इजराइल और गाजा में हमलों और जवाबी हमलों की कड़ी निंदा करता हूं. संयुक्त राष्ट्र इस युद्ध को फौरन रोके, स्थाई शांति के लिये फिलिस्तीनी भूमि से सभी अवैध इजराइली बस्तियों को हटाये और फिलिस्तीनियों के जायज अधिकारों को सुनिश्चित करे.”

सपा के नेता यासर शाह ने कहा, "इजराइल ने पिछले 10 सालों में 3,50,000 लोग मारे हैं, जिसमें 35,000 बच्चे थे. इसके बाद भी भक्त फिलिस्तीन के खिलाफ सिर्फ इसलिए खड़े हैं क्योंकि वहां मुसलमान हैं तो हम भी फिलिस्तीन के साथ सिर्फ इसलिए खड़े हैं क्योंकि वहां मुसलमान हैं."

वहीं बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने कहा, वैसे तो मैं किसी भी तरह के दशद्दूद के पक्षधर नहीं हूं, लेकिन जब इजराइल ने बेगुनाह फिलिस्तीनियों का नरसंहार किया तो उस वक्त पूरी दुनिया खामोश थी. अब जब फिलिस्तीनियों ने संगठन बनाकर इजराइल पर पलटवार किया है तो कुछ तथाकथित शांति दूतों की नींद खुल गई. मुझे लगता है जैसी करनी वैसी भरनी."

Zee Salaam

Trending news