Pakistan News: पाक का ये शहर इंसानों के लिए है दुनिया की सबसे खतरनाक जगह; वजह कर देगा हैरान
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1779205

Pakistan News: पाक का ये शहर इंसानों के लिए है दुनिया की सबसे खतरनाक जगह; वजह कर देगा हैरान

Pakistan News:  पाकिस्तानी का ये शहर इंसानों के रहने के लिहाज से दुनिया की सबसे खतरनाक जगह है. वजह जानकर आप हैरान हो जाएंगे. पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे स्कॉल करें.

Pakistan News: पाक का ये शहर इंसानों के लिए है दुनिया की सबसे खतरनाक जगह; वजह कर देगा हैरान

Pakistan News: डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (EIU) ने पाकिस्तान के कराची को दुनिया के शीर्ष पांच सबसे कम रहने योग्य शहरी केंद्रों में स्थान दिया है. जानकारी के लिए बता दें कि डॉन एक पाकिस्तानी अंग्रेजी भाषा का अखबार है.

EIU के ग्लोबल लिवेबिलिटी इंडेक्स 2023 में कराची कुल 173 शहरों में से 169वें स्थान पर है. आपको बता दें कि केवल लागोस, अल्जीयर्स, त्रिपोली और दमिश्क कराची से नीचे स्थान पर है. इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट इकोनॉमिस्ट ग्रुप का शोध और विश्लेषण विभाग का एक भाग है. जो शोध और विश्लेषण के माध्यम से पूर्वनुमान और सलाहकार सेवाएं प्रदान करते है. जानकारी के लिए बता दें कि कराची सुचकांक में पाने वाला एकमात्र शहर है.

डॉन के मुताबिक सूचकांक दुनिया भर के शहरों में कोविड के बाद की रिकवरी पर ध्यान केंद्रित करता है और स्थिरता, स्वास्थ्य देखभाल, संस्कृति और पर्यावरण, शिक्षा और बुनियादी ढांचे सहित पांच श्रेणियों के आधार पर रहने की स्थिति का मूल्यांकन करता है.

आपको बता दें कि 1 से 100 की सीमा के भीतर रहने योग्य कारक का मूल्यांकन करने के लिए स्कोर संकलित और आंका जाता है. जहां 1 को असहनीय माना जाता है और 100 को बेहतर माना जाता है. शहर का कुल स्कोर 42.5 है. जो बेहतर से कम है. इसने 2022 के समान 20 के स्कोर के साथ स्थिरता संकेतक पर सबसे खराब प्रदर्शन किया था. जिसका अर्थ है कि पिछले वर्ष में स्थिति में ज्यादा बदलाव नहीं हुआ है. इसने स्वास्थ्य सेवा पर 50, संस्कृति और पर्यावरण पर 38.7, शिक्षा पर 75 और बुनियादी ढांचे पर 51.8 अंक प्राप्त किया था.

EIU के सूचकांक पर कराची का इतिहास भी बहुत अच्छा नहीं है. 2019 में कराची को सूचकांक में 140 शहरों में से 136 वें स्थान पर रखा गया था. जबकि 2020 में कोई रिपोर्ट प्रकाशित नहीं की गई थी. 2022 में यह 140 शहरों में से 134 वें स्थान पर था. सूचकांक में शीर्ष रैंक वाले अधिकांश शहर पश्चिमी यूरोप और कनाडा से हैं. डॉन अखबार के मुताबिक ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना लगातार दूसरे वर्ष इस सूची में शीर्ष पर है और पांच संकेतकों में से चार पर इसका पूर्ण स्कोर 100 है.

Zee Salaam

Trending news