मुस्लिम पक्ष को झटका! शाही ईदगाह मामले में SC ने खारिज की याचिका
Advertisement

मुस्लिम पक्ष को झटका! शाही ईदगाह मामले में SC ने खारिज की याचिका

Shahi Idgah Case: सुप्रीम कोर्ट में शाही ईदगाह मामले में सुनवाई हुई. सुप्रीम कोर्ट ने एक तरफ जहां मुस्लिम पक्ष को राहत दी, वहीं निचली अदालतों में चल रहे केसेज को हाईकोर्ट में ही सुनने को कहा है.

मुस्लिम पक्ष को झटका! शाही ईदगाह मामले में SC ने खारिज की याचिका

Shahi Idgah Case: सुप्रीम कोर्ट में सोमवार को मथुरा कृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मस्जिद विवाद मामले पर सुनवाई हुई. इसमें अभी फिलहाल जो बात अदालत की तरफ से सामने आई है, उसके मुताबिक, शाही ईदगाह मस्जिद के सर्वे पर फिलहाल रोक जारी रहेगी. हालांकि, इस मामले में अब सुप्रीम कोर्ट की तरफ से हिंदू पक्ष को राहत मिली है. दरअसल, मथुरा कृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मस्जिद तनाजा मामले में शाही ईदगाह मस्जिद कमेटी ने हाईकोर्ट में सभी निचली अदालतों में चल रहे 15 मुकदमों को ट्रांसफर करने के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी. साथ ही मुस्लिम पक्ष ने इस मामले में हाईकोर्ट में चल रही सुनवाई पर रोक लगाने की भी मांग की थी.

मुस्लिम पक्ष को झटका
लेकिन, सुप्रीम कोर्ट की तरफ से मुस्लिम पक्ष के इस मुतालबे को खारिज कर दिया गया और हाईकोर्ट में सुनवाई जारी रहने का रास्ता साफ कर दिया. बता दें कि, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने मथुरा की जिला अदालत में मथुरा कृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मस्जिद विवाद मामले में चल रहे सभी केस को हाईकोर्ट ट्रांसफर कर लिया था. हाईकोर्ट ने तब कहा था कि, सभी मुकदमे एक जैसे हैं और इनमें एक ही तरह के सबूतों की बुनियाद पर फैसला होना है. ऐसे में अदालत के वक्त को बचाने के लिए बेहतर यही होगा कि इन मुकदमों पर एक साथ सुनवाई हो. हाईकोर्ट के इसी फैसले को मुस्लिम पक्ष ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी.

सर्वे पर रोक
मथुरा कृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मस्जिद विवाद पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि, अभी मस्जिद के सर्वे पर रोक बढ़ाई जा रही है. मथुरा कृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मस्जिद विवाद मामले में अदालत ने मुस्लिम पक्ष की अर्जी पर भी सुनवाई टाल दी है. इस मामले पर अगली सुनवाई 5 अगस्त को होगी. इस दौरान सुप्रीम कोर्ट ने शाही ईदगाह मस्जिद की कमेटी की अर्जी पर नोटिस जारी किया और संबंधित पक्षों को जवाब दाखिल करने को कहा गया है. सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस दीपांकर दत्ता की बेंच इस मामले की सुनवाई की, जहां फिलहाल इस पर सुनवाई टल गई है.

जारी रहेगी सुनवाई
सोमवार को सुप्रीम कोर्ट को बताया गया कि इस केस में हिंदू पक्ष की तरफ से दायर मुकदमे की मेन्टेनेबिलिटी पर सवाल खड़े करने वाली मुस्लिम पक्ष की अर्जी पर हाईकोर्ट मंगलवार को सुनवाई करेगा. बता दें कि, इससे पहले सर्वोच्च अदालत ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के ईदगाह मस्जिद सर्वे के हुक्म पर रोक लगा दी थी. इस मामले पर कोर्ट ने कहा था कि, हाईकोर्ट में इस पर सुनवाई जारी रहेगी. लेकिन, सर्वे के लिए कोर्ट कमिश्नर की नियुक्ति पर अंतरिम रोक जारी रहेगी.

Trending news