इसराइल और अमेरिका की बढ़ी टेंशन; चीन पहुंचे 20 अरब देश के नेता
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1970289

इसराइल और अमेरिका की बढ़ी टेंशन; चीन पहुंचे 20 अरब देश के नेता

Israel Gaza Attack: गाजा में हमास और इसराइल के बीच 7 अक्टूबर से जंग जारी है. इस युद्ध में अब तक 14 हजार लोगों की मौत हो चुकी है. गाजा में मानवीय संकट पैदा हो गई है. दुनिया भर के नेता इसराइल से सीजफायर की मांग कर रहे है. इस बीच इसराइल और अमेरिका के लिए बुरी खबर है. 

इसराइल और अमेरिका की बढ़ी टेंशन; चीन पहुंचे 20 अरब देश के नेता

Israel Gaza Attack: हमास-इसराइल जंग के बीच मुस्लिम और अरब देशों के लीडर चीन के दौरे पर हैं. जानकारी के मुताबिक, 20 अरब देशों के नेताओं ने चीन के विदेश मंत्री वांग यी के साथा मुलाकात की है. इस सभी लीडर्स ने गाजा पट्टी में सीजफायर की मांग की है. यहीं नहीं इस मसले पर चीन का साथ मिलने पर सऊदी अरब के विदेश मंत्री प्रिंस फैसल बिन फरहान ने आज यानी 20 नवंबर को इसराइल के खिलाफ खुलकर बयान दिया है. 

सऊदी अरब ने सीजफायर की मांग की

उन्होंने कहा कि अंतरराष्‍ट्रीय समुदाय को इसराइल को रोकने के लिए अपनी जिम्‍मेदारी का निर्वहन करना चाहिए. सऊदी विदेश मंत्री और दूसरे नेताओं ने संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद के स्‍थायी सदस्‍य देशों के यहां का दौरा शुरू किया है ताकि इसराइल पर सीजफायर के लिए दबाव डाला जा सके. इसके साथ ही गाजा में मानवीय सहायता को पहुंचने दिया जाए.

सऊदी के विदेश मंत्री ने कही ये बात

सऊदी के विदेश मंत्री ने चीनी विदेश मंत्री से मुलाकात के दौरान कहा, "हम यहां पर एक साफ संदेश देने के लिए आए हैं. यह संदेश है कि हमें तत्‍काल लड़ाई और कत्लेआम को रोकना होगा. हमें गाजा के अंदर मानवीय मदद को पहुंचाना होगा." प्रिंस फैसल ने कहा, "हम चाहते हैं कि चीन और दूसरे मुल्क जंग को खत्‍म करने के लिए हालात की गंभीरता को समझें. गाजा में खतरनाक लड़ाई को रोकने के लिए गंभीर अंतरराष्‍ट्रीय एक्शन की जरूरत है. इस लड़ाई में अब तक 12 हजार से ज्‍यादा लोग मारे जा चुके हैं. 

चीनी विदेश मंत्री ने अरब देशों के बारे में कही ये बात

सऊदी की इस मांग पर चीन के विदेश मंत्री ने कहा, "उनका मुल्क पश्चिम एशिया में शांति की बहाली के लिए काम करने का इच्‍छुक है. हमें गाजा में हालात को तेजी से सामान्‍य करने के लिए साथ मिलकर काम करना होगा ताकि शांति की इलाके में बहाली की जा सके. उनका मुल्क अरब और मुस्लिम देशों का अच्‍छा मित्र और भाई की तरह से हमेशा रहा है"

Zee Salaam Live TV

Trending news