इसराइली हमले में एक ही परिवार के 76 लोगों की मौत; UN ने कहा- 'कोई भी जगह सुरक्षित नहीं'
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2025497

इसराइली हमले में एक ही परिवार के 76 लोगों की मौत; UN ने कहा- 'कोई भी जगह सुरक्षित नहीं'

Israel Hamas War: गाजा के नागरिक सुरक्षा विभाग के प्रवक्ता महमूद बासल ने कहा, "गाजा शहर में एक इमारत पर आज यानी का हमला इसराइल-हमास हिंसा के सबसे घातक हमलों में से एक था. यह जंग बीते 12 सप्ताह से जारी है. 

इसराइली हमले में एक ही परिवार के 76 लोगों की मौत; UN ने कहा- 'कोई भी जगह सुरक्षित नहीं'

Israel Hamas War: गाजा में इसराइली हमले में एक ही परिवार के 76 लोगों की मौत हो गई है. राहत एवं बचाव अभियान से जुड़े अधिकारियों ने आज यानी 23 दिसंबर को यह जानकारी दी. इससे एक दिन पहले, संयुक्त राष्ट्र चीफ ने फिर चेतावनी दी है कि गाजा में अब कोई भी जगह सुरक्षित नहीं है और इसराइल के लगातार हमले लोगों को मानवीय सहायता पहुंचाने में बड़ी बाधाएं पैदा कर रहे हैं. 

गाजा के नागरिक सुरक्षा विभाग के प्रवक्ता महमूद बासल ने कहा, "गाजा शहर में एक इमारत पर आज यानी का हमला इसराइल-हमास हिंसा के सबसे घातक हमलों में से एक था. यह जंग बीते 12 सप्ताह से जारी है. महमूद बासल ने इस हमले में मारे गए लोगों के नामों की एक आंशिक सूची प्रदान की जिसमें अल-मुगराबी परिवार के 16 घरों के मुखिया भी शामिल हैं. मृतकों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं. 

मृतक में संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के एक अनुभवी कर्मचारी इस्साम अल-मुगराबी, उनकी बीवी और उनके पांच बच्चे शामिल हैं. चरमपंथी समूह हमास को खत्म करने के लिए गाजा में इजराइल की तरफ से शुरू किए गए जंग में अब तक 20,000 से ज्यादा फलस्तीनी नागरिकों की मौत हो चुकी है. गाजा के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. इस बीच, इसराइल ने गाजा में हमले और तेज कर दिए हैं तथा लाखों लोगों को अपना घर छोड़कर सुरक्षित जगह पर जाने के लिए कहा गया है.

गाजा में होने वाली मौतें जंग से पहले की इस इलाके की आबादी का लगभग एक फीसदी हैं. इसराइल का हवाई और जमीनी आक्रमण हाल के इतिहास में सबसे विनाशकारी सैन्य अभियानों में से एक रहा है, जिसके परिणामस्वरूप गाजा की 23 लाख की आबादी में से 85 फीसदी लोगों को सुरक्षित स्थानों पर शरण लेने के लिए मजबूर होना पड़ा है. 

संयुक्त राष्ट्र और दूसरे एजेंसियों की तरफ से बृहस्पतिवार को जारी की गई एक रिपोर्ट के मुताबिक गाजा में पांच लाख से ज्यादा लोगों को भुखमरी का सामना करना पड़ रहा है. इसराइल में 7 अक्टूबर के हमले में हमास ने करीब 1200 लोगों की हत्या करने के अलावा लगभग 240 लोगों का अपहरण कर लिया था. इसराइल ने तब तक लड़ाई जारी रखने का संकल्प लिया है. जब तक कि हमास को गाजा में नष्ट और सत्ता से हटा नहीं दिया जाता तथा सभी बंधकों को मुक्त नहीं करा लिया जाता. 

Zee Salaam Live TV

Trending news