Gaza News: नेतन्याहू और हिटलर में नहीं है कोई फर्क, एर्दोगन ने कही बड़ी बात
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2032080

Gaza News: नेतन्याहू और हिटलर में नहीं है कोई फर्क, एर्दोगन ने कही बड़ी बात

Gaza News: बेंजामिन नेतन्याहू एक्शन को लेकर लगातार सवाल उठते आए हैं. अब लोग उनकी तुलना जर्मनी के पूर्व तानाशाह हिटलर से कर रहे हैं, जिसने लाखों यहूदियों को मौत के घाट उतार दिया था.

Gaza News: नेतन्याहू और हिटलर में नहीं है कोई फर्क, एर्दोगन ने कही बड़ी बात

Gaza News: गाजा में नेतन्याहू की कार्रवाई से पूरी दुनिया हैरान है, हर कोई उनकी आलोचना कर रहा है. काफी लोग उन्हें हिटलर के साथ जोड़कर देख रहे हैं. गाजा में अभी 7 अक्टूबर से अभी तक 21 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है और आंकड़ा हर रोज बढ़ रहा है. आरोप लग रहे हैं कि इजराइल आम लोगों को भी निशाना बना रहा है. अब इस मसले को लेकर तुर्की के प्रेसिडेंट एर्दोगन का बयान आया है. उन्होंने बेंजामिन नेतन्याहू की तुलना हिटलर से की है. 

हिटलर की तरह हैं नेतन्याहू?

बुधवार को राजधानी अंकारा में एक पुरस्कार समारोह में टिप्पणी में एर्दोगन ने पूछा कि नेतन्याहू और हिटलर के बीच क्या अंतर है. एर्दोगन ने कहा, “वे हिटलर के बारे में बुरा बोलते थे, आपमें हिटलर और अंतर है? वे हमें हिटलर की याद दिला रहे हैं.' क्या यह नेतन्याहू जो कर रहा है वह हिटलर ने जो किया था उससे कुछ कम है? ''. उन्होंने आगे वह हिटलर से भी अधिक अमीर है, उसे पश्चिम से समर्थन मिलता है. संयुक्त राज्य अमेरिका से सभी तरह का समर्थन मिलता है, और उन्होंने इस सारे समर्थन के साथ क्या किया? उन्होंने 20,000 से ज्यादा गज़ावासियों को मार डाला.'' इससे पहले एर्दोगन ने इजराइल को एक आतंकी राज्य कहा था.

हिटलर ने क्या किया था

हिटलर यहूदियों के नरसंहार के लिए हमेशा आलोचना में रहा है.  हिटलर के शासन के में, नाजी जर्मनी ने यूरोपीय यहूदियों को सिस्टमिक तरीके से खत्म करना शुरू किया, जिसमें हत्याएं और मास शूटिंग और कई दूसरे भयावह तरीके शामिल थे. इन हमलों में छह मिलियन लोगों की हत्या कर दी गई थी. 

नेतन्याहू ने दिया जवाब

एर्दोगन के इस बयान के बाद इज़रायली प्रधान मंत्री ने पलटवार किया है उन्होंने कहा,"एर्दोगन, जो कुर्दों के खिलाफ नरसंहार करता है, जो अपने शासन का विरोध करने वाले पत्रकारों को जेल में डालने का विश्व रिकॉर्ड रखता है, वह आखिरी व्यक्ति है जो हमें नैतिकता का उपदेश दे सकता है." 

इस तरह की कड़ी आलोचना के बावजूद, तुर्की ने गाजा पर अपने लगभग तीन महीने के "नरसंहार" अभियान के दौरान इज़राइल के साथ वाणिज्यिक संबंध बनाए रखा है. गाजा में हो रहे हमलों में 21,000 से ज्यादा लोग मारे गए हैं, 55,000 अन्य घायल हुए हैं और लगभग पूरी 2.3 मिलियन आबादी विस्थापित हो गई है.

Trending news