Gaza War Update: अब लेबनान से होगा अगला ऑपरेशन 'अल-अक्सा फ्लड'? हमास ने युवाओं से की खास अपील
Advertisement

Gaza War Update: अब लेबनान से होगा अगला ऑपरेशन 'अल-अक्सा फ्लड'? हमास ने युवाओं से की खास अपील

Hamas ने लेबनान में फ़िलिस्तीनियों को 'वैनगार्ड्स ऑफ अल-अक्सा फ्लड' में शामिल होने के लिए अह्वान किया है.

Gaza War Update: अब लेबनान से होगा अगला ऑपरेशन 'अल-अक्सा फ्लड'? हमास ने युवाओं से की खास अपील

Gaza War Update: 

लेबनान में मौजूद हमास विंग ने एक नया ऐलान कर सबको चौंका दिया है. हमास की लेबनान विंग ने घोषणा की है कि वह ऑपरेशन अल-अक्सा फ्लड लेबनान में भी बनाएंगे. हमास के ऑफिशियल स्टेटमेंट में लेबनान में रह रहे फिलिस्तीनियों को 'वैनगार्ड्स ऑफ अल-अक्सा फ्लड' से जुड़ने का अह्वान किया गया है. 

लेबनानी फिलिस्तीनियों से क्या चाहता है हमास? 
आपको बता दें कि बड़ी तदाद में फिलिस्तीन मूल के लोग लेबनान में रहते है, इनमें ज्यादातर वही लोग हैं जो इजराइल के कब्जे के बाद लेबनान आए थे. हमास की लेबनान विंग के स्टेटमेंट में कहा गया है कि, "फिलिस्तीनी युवा आजादी की लड़ाई में शामिल हों, और अपने लोगों के मुस्तकबिल को बदलने और अल-कुद्स को आजाद कराने की लड़ाई में हिस्सा लें." इसके आगे स्टेमेंट में कहा गया है कि ऑपरेशन अल-अक्सा फ्लड में शामिल हो कर अपनी वैज्ञानिक और तकनीकी क्षमताओं का इस्तेमाल करते हुए, फिलिस्तीन की आजादी के लिए सभी वेध तरीकों का इस्तेमाल करें. हमास ने ये भी कहा कि अल-अक्सा फ्लड का लेबनान चैप्टर 7 अक्टूबर को हुए अल-अक्सा फ्लड की कामयाबी को और आगे बढ़ाने के लिए बनाया जाएगा.

हमास कि ये पहल नकबा के दौरान निकाले गए सभी फिलिस्तीनी युवाओं को इजराइल के खिलाफ लड़ाई में शामिल करेगी और उन्हें इजराइल के खिलाफ चल रहे ऑपरेशन में हिस्सा लेने का मौका देगी. 

अल-अक्सा फ्लड के लेबनान चैपटर पर हमास की सफाई 
हमास के इस स्टेटमेंट के बाद लेबनान में हड़कंप मच गया है. लेबनानी लोगों को लगने लगा है कि हमास के इस कदम से उनका देश भी जंग का मैदान बन जाएगा. इसके बाद बेरूत में हमास के प्रतिनिधि अहमद अब्देल हादी ने अल-जाज़ीरा को इंटरव्यू देते हुए कहा कि, "अल-अक्सा फ्लड ऑपरेशन का लेबनानी स्वरूप कोई सैन्य आंदोलन नहीं है, इसके जरिए फिलिस्तीनी युवाओं को समुदाय और राष्ट्रीय सेवा के लिए जोड़ा जाएगा.  लेबनान में उसकी ये शाखा (वैनगार्ड्स ऑफ अल-अक्सा फ्लड) केवल 'शैक्षिक' उद्देश्यों के लिए है.

 

Trending news