फिलिस्तीन के बाद अब लेबनान ने की इजरायल पर फायरिंग, दागी मिसाइलें
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1905593

फिलिस्तीन के बाद अब लेबनान ने की इजरायल पर फायरिंग, दागी मिसाइलें

इजरायल और फिलिस्तीन के दरमियान अभी जंग थमी भी नहीं थी कि अब लेबनान और इजरायल के दरमियान जंग शुरू हो गई है. हालांकि संघर्ष में अभी किसी के मारे जाने की खबर नहीं है.

फिलिस्तीन के बाद अब लेबनान ने की इजरायल पर फायरिंग, दागी मिसाइलें

इजराय पर बीते कल यानी शनिवार को हमास के लड़ाकों ने हमला किया था. इसके बाद इजरायल और फिलिस्तीन में जंग शुरू हो गई है. दोनों के दरमियान संघर्ष में दोनों देशों के 500 से ज्यादा लोग मारे गए. अब लेबनान के आतंकवादी समूह हिजबुल्ला ने सीरिया पर हमला किया है. हिजबुल्ला इजराइल के कब्जे वाले गोलन हाइट्स के साथ लगती देश की सीमा पर एक विवादित इलाके में इजराइल के तीन ठिकानों पर रविवार को कई रॉकेट दागे और गोलाबारी की. हिजबुल्ला ने एक बयान में कहा कि ‘‘फलस्तीनी विरोध’’ के साथ एकजुटता जताने के लिए ‘‘बड़ी संख्या में रॉकेट और विस्फोटकों’’ का इस्तेमाल कर यह हमला किया गया.

हिजबुल्ला का दावा है कि इजराइली ठिकानों को सीधे निशाना बनाया गया. मिसाइलें दागी गई हैं. लेकिन अभी तक किसी भी तरह के नुकसान की खबर नहीं आई है. लेबनान के जवाब में इजराइली सेना ने भी मिसाइलें दागी हैं. इजरायल ने अपने बयान में कहा कि "आईडीएफ इस तरह के हमले की संभावना को ध्यान में रखते हुए पहले से ही तैयारी कर रहा था. हम सभी इलाकों में ऑपरेट करेंगे. हर वक्त इजराइली नागरिकों की सुरक्षा का ख्याल रखने का काम करेंगे."

लेबनान और इजरायल एक दूसरे के विरोधी हैं. उन्होंने साल 2006 में एक मसझौता किया था जिसकी वजह से अभी तक यहां शांति थी. लेकिन हाल ही में लेबनान ने इजरायल पर हमले किए हैं. इजराइल ने 1967 के पश्चिम एशिया जंग के दौरान सीरिया से शीबा फार्म्स का नियंत्रण छीन लिया था, लेकिन लेबनान इस इलाके पर और नजदीकी फार चौबा पहाड़ी इलाके पर अपना दावा जताता है. इजराइल ने 1981 में गोलन हाइट्स पर कब्जा जमाया था.

आपको बता दें कि शनिवार को हमास ने इजरायल पर हमले किए. इसके बाद हमास के लड़ाके इजरायल में घुस गए जिससे इजरायल के 300 लोगों की जान चली गई. इसके बाद इजरायल ने फिलिस्तीन पर जवाबी कार्रवाई की और मिसाइल छोड़े. इसके नतीजे में तकरीबन गाजा पट्टी में 250 लोगों की मौत हो गई. दोनो तरफ 2000 हजार से ज्यादा लोग घायल हुए हैं.

Trending news