Malaysia: जानें क्या है जेमाह इस्लामिया, जिसने पुलिस स्टेशन पर हमला कर की 2 अफसरों की हत्या
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2252302

Malaysia: जानें क्या है जेमाह इस्लामिया, जिसने पुलिस स्टेशन पर हमला कर की 2 अफसरों की हत्या

Jemaah Islamiyah Malaysia​: मलेशिया में कट्टरपंथी जेमाह इस्लामिया समूह से जुड़े एक संदिग्ध व्यक्ति ने एक थाने में घुसकर हमला कर दिया, जिसमें  दो पुलिस कर्मियों की मौत हो गई. जबकि एक इस हमले में एक अफसर घायल हो गया.

Malaysia: जानें क्या है जेमाह इस्लामिया, जिसने पुलिस स्टेशन पर हमला कर की 2 अफसरों की हत्या

Jemaah Islamiyah Malaysia​:  मलेशिया में कट्टरपंथी जेमाह इस्लामिया समूह से जुड़े एक संदिग्ध व्यक्ति ने एक थाने में घुसकर हमला कर दिया, जिसमें  दो पुलिस कर्मियों की मौत हो गई. जबकि एक इस हमले में एक अफसर घायल हो गया. यह हमला शुक्रवार की सुबह दक्षिणी राज्य जोहोर के उलु तिरम शहर में हुआ. यहां ड्यूटी पर तैनात पुलिस एक जोड़े से दो साल पुरानी घटना पर बात कर रहे थे, तभी संदिग्ध व्यक्तियों ने उनपर हमला कर दिया.

हालांकि. बाद में मलेशियाई पुलिस ने हमलावर को मार गिराया गया. न्यू स्ट्रेट्स टाइम्स अखबार ने पुलिस जनरल रज़ारुदीन हुसैन के हवाले से कहा कि हमलावर के घर में अल-कायदा से जुड़े एक संदिग्ध दक्षिण पूर्व एशियाई आतंकवादी नेटवर्क जेमाह इस्लामिया से जुड़ी सामग्री मिली है और उसके परिवार के पांच मेंमबरों को जांच के लिए अरेस्ट किया गया है, जो इस ऑरगेनाइजेशन के सदस्य बताए जा रहे हैं. 

अफसर ने बताया कि हमलावर नकाब पहनकर अपनी मोटरसाइकिल से थाने आया. उसके पास एक हथियार था और ढाल के रूप में इस्तेमाल किया जाने वाला एक गद्देदार थैला भी था. पुलिस प्रमुख ने कहा कि उस व्यक्ति ने पहले एक कांस्टेबल की हत्या कर दी और फिर उसके बंदूक से दूसरे कांस्टेबल की गोली मारकर हत्या कर दी. जबकि उन्होंने एक अफसर को घायल कर दिया. हालांकि, जवाबी कारवाई में वह मारा गया.

रज़ारुद्दीन ने कहा, "हमलावर का कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं है. पुलिस ने जोहर प्रांत में 20 और संदिग्ध जेमाह इस्लामिया मेंबरों की पहचान की है और जांच के लिए उन्हें खोजा जाएगा. मुल्कभर के पुलिस थानों में सुरक्षा बढ़ा दी जाएगी." 

अमेरिका द्वारा आतंकवादी ग्रुप घोषित जेमाह इस्लामिया एक अल-कायदा से जुड़ा ग्रुप है. इसका मकसद इंडोनेशिया और पूरे दक्षिण पूर्व एशिया में एक कट्टरपंथी इस्लामी राज्य स्थापित करना है. इस टेरर ग्रुप ने 2002 में इंडोनेशिया के बाली द्वीप पर बम विस्फोट कर 202 लोगों की जान ले ली थी. इस विस्फोट मरने वाले ज्यादातर विदेशी पर्यटक थे.

2000 के दशक में अपने चरम पर  पहुंचे जेआई  ने इंडोनेशिया समेत कई देशों में अपना नेटवर्क फैला रखा था. इसके टेटर ग्रुप के प्रमुख नेता मलेशियाई थे, जिनमें नूरदीन मुहम्मद टॉप भी शामिल था. नूरदीन ग्रुप के लिए नए लोगों की भर्ती, रणनीतिकार और फाइनेंसर के रूप में काम करता था.

Trending news