पाकिस्तान ने फिर फैलाए IMF के सामने हाथ; इतने करोड़ की मिली मंजूरी
Advertisement

पाकिस्तान ने फिर फैलाए IMF के सामने हाथ; इतने करोड़ की मिली मंजूरी

Pakistan News:  समाचार पत्र ‘डॉन’ की खबर के मुताबिक वित्त मंत्रालय ने वाशिंगटन में मौजूद IMF के कार्यकारी बोर्ड के जरिए पहली समीक्षा पूरी के जाने की घोषणा की. पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे स्क्रॉल करें. 

पाकिस्तान ने फिर फैलाए IMF के सामने हाथ; इतने करोड़ की मिली मंजूरी

Pakistan News: अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को दिए जाने वाले तीन अरब अमेरिकी डॉलर के ऋण पैकेज के तहत 11 जनवरी को 70 करोड़ अमेरिकी डॉलर की दूसरी किस्त को मंजूरी दी.

IMF ने मुल्क के आर्थिक सुधार कार्यक्रम की पहली समीक्षा पूरी करने के बाद इस धनराशि को मंजूरी दी है. समाचार पत्र ‘डॉन’ की खबर के मुताबिक वित्त मंत्रालय ने वाशिंगटन में मौजूद IMF के कार्यकारी बोर्ड के जरिए पहली समीक्षा पूरी के जाने की घोषणा की.

मंत्रालय ने क्या कहा?
मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि समीक्षा पूरी होने के बाद 70 करोड़ अमेरिकी डॉलर की दूसरी किस्त को मंजूरी मिल गई है, जिसके बाद अब तक स्वीकृत धनराशि 1.9 अरब अमेरिकी डॉलर हो गई है. इससे पहले जुलाई 2023 में आईएमएफ के कार्यक्रम के तहत 1.2 अरब अमेरिकी डॉलर की शुरुआती किस्त जारी की गई थी. 

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष कैसे करता है काम?
अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) 190 देशों का एक संगठन है, जो आर्थिक विकास को बढ़ावा देने, ग्लोबल मॉनिटरी सहयोग को बढ़ावा देने, सुरक्षित वित्तीय स्थिरता और इंटरनेशनल व्यापार को सुविधाजनक, उच्च रोजगार और दुनिया भर में गरीबी को कम करने के लिए काम करता है. इंटरनेशनल मॉनिटरी फंड अपने सदस्य देशों को वित्तिय मदद प्रदान करता है और जिम्मेदार खर्च को सुनिश्चित करने के लिए सरकारों के साथ काम करता है. IMF देशों  की परस्थितियों के अनुकूल कर्ज देता है. वहीं कम आय वाले मुल्कों को IMF जीरो टैक्स दर पर भी कर्ज देता है. 

Trending news