पाकिस्तान SCO की बैठक की मेजबानी के लिए तैयार; दौरे पर क्या बोला भारत?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2472006

पाकिस्तान SCO की बैठक की मेजबानी के लिए तैयार; दौरे पर क्या बोला भारत?

Pakistan News: पाकिस्तान शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक की मेजबानी करने के लिए तैयार है. भारत समेत कई देश यहां पहुंचेगे. भारत ने कहा है कि वह पाकिस्तान जाएगा और अर्थव्यवस्था के साथ कारोबार पर बात करेंगे.

पाकिस्तान SCO की बैठक की मेजबानी के लिए तैयार; दौरे पर क्या बोला भारत?

Pakistan News: पाकिस्तान मंगलवार से शुरू होने वाले शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक की मेजबानी के लिए तैयार है और इसी के मद्देनजर सोमवार को इस्लामाबाद में सुरक्षा बढ़ा दी गई. इस  अंतरराष्ट्रीय प्रोग्राम में शामिल होने के लिए विदेशी मेहमान पाकिस्तान पहुंचने लगे हैं. समूचे देश में बढ़ते आतंकवादी हमलों और जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी द्वारा प्रदर्शन जारी रखने की वजह से कानून व्यवस्था की स्थिति बिगड़ने की आशंका के बावजूद ये प्रोग्राम हो रहा है. 

भारत जाएगा पाकिस्तान
विदेश मंत्री एस. जयशंकर और चीन एवं रूस के प्रधानमंत्री यहां इस दो दिवसीय 23वें एससीओ शासनाध्यक्षों की परिषद (CHG) की बैठक में शामिल होने वाले हैं, जहां वे अर्थव्यवस्था, कारोबार एवं पर्यावरण के क्षेत्र में जारी सहयोग पर चर्चा करेंगे. सीएचजी बैठक में अर्थव्यवस्था, व्यापार, पर्यावरण, सामाजिक-सांस्कृतिक संबंधों के क्षेत्र में जारी सहयोग पर चर्चा की जाएगी तथा संगठन के प्रदर्शन की समीक्षा की जाएगी. 

ये देश होंगे शामिल
ये नेता SCO सदस्य देशों के बीच सहयोग को और बढ़ाने के लिए अहम संगठनात्मक फैसले लेंगे तथा संगठन के बजट को मंजूरी देंगे. सीएचजी के मौजूदा अध्यक्ष की हैसियत से प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ आगामी सीएचजी बैठक की अध्यक्षता करेंगे. विदेश मंत्रालय के मुताबिक, एससीओ सदस्य देशों का प्रतिनिधित्व जयशंकर के अलावा चीन, रूस, बेलारूस, कजाखस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान के प्रधानमंत्री तथा ईरान के उपराष्ट्रपति करेंगे.

यह भी पढ़ें: Pakistan: पाकिस्तान में आतंकी हमला, 20 लोगों को गोलियों से भूना

इतने लोग होंगे शामिल
मंगोलिया (पर्यवेक्षक देश) के प्रधानमंत्री और तुर्कमेनिस्तान (विशेष अतिथि) के मंत्रिपरिषद के उपाध्यक्ष और विदेश मंत्री भी इस बैठक में हिस्सा लेंगे. रूस से 76 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल, चीन से 15 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल, भारत से चार सदस्यीय आधिकारिक प्रतिनिधिमंउल, किर्गिस्तान से चार सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल और ईरान से दो सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल पहले ही इस्लामाबाद पहुंच चुका है. शंघाई सहयोग संगठन का सात सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल भी पाकिस्तान पहुंच गया है. इस बीच, शांति बनाए रखने के लिए पुलिस, अर्द्धसैनिक बल के रेंजर और सैन्य टुकड़ियों को तैनात किया गया है.

PTI का प्रदर्शन
इस मौके पर अधिकारियों ने सभी तरह के राजनीतिक जमावड़े और विरोध प्रदर्शनों पर पाबंदी लगा दी है. हालांकि खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) की तरफ से विरोध प्रदर्शन की धमकी के कारण तनाव जारी है. पीटीआई ने घोषणा की है कि अगर पार्टी नेताओं और अन्य लोगों को खान से मिलने की अनुमति नहीं दी गई तो वे डी-चौक पर प्रदर्शन करेंगे. अधिकारियों ने प्रदर्शनकारियों से सख्ती से निपटने की चेतावनी दी है.

Trending news