Advertisement
trendingPhotos,recommendedPhotos/zeesalaam/zeesalaam2371165
photoDetails0hindi

Bangladesh: खतरे में थे बांग्लादेश के हिंदू! बचाव के लिए मस्जिदों से हुआ ऐलान

Bangladesh Violence: बांग्लादेश सरकार ने स्वतंत्रता सेनानियों के परिवार को 5 फीसद रिजर्वेशन देने का ऐलान किया था. इसके बाद हिंदुओं के घरों पर हमले होने लगे. ऐसे में हिंदूओं की रक्षा के लिए मस्जिदों से ऐलान हो रहे हैं.

 

बांग्लादेश में हिंसा

1/7
बांग्लादेश में हिंसा

बांग्लादेश में हिंसा जारी है. इस हिंसा में अब तक 300 से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. प्रदर्शनकारियों ने पीएम आवास, संसद भवन समेत सभी सरकारी दफ़्तरों पर कब्ज़ा कर लिया है. 

भारत आईं शेख हसीना

2/7
भारत आईं शेख हसीना

जारी हिंसा के दौरान ही शेख़ हसीना ने 5 अगस्त को पीएम पद से इस्तीफ़ा दे दिया और भारत आ गईं. अब वो लंदन में शरण लेना चाहती हैं, लेकिन ब्रिटेन से अभी तक कोई ख़बर नहीं आई है. 

हिंदू घरों पर हमले

3/7
हिंदू घरों पर हमले

इस बीच मीडिया रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि बांग्लादेश में हालात इतने बिगड़ गए हैं कि अब प्रदर्शनकारी हिंदुओं को घरों को निशाना बनाने लगे हैं. वहां, हिंदूओं के घर में आगजनी की जा रही है. 

हिंदुओं के घरों का बचाव

4/7
हिंदुओं के घरों का बचाव

यहां तक ​​कि बांग्लादेश के गृह मंत्री के घर को भी प्रदर्शनकारियों ने आग के हवाले कर दिया है. इन सबके बीच छात्र संघ बांग्लादेश में मस्जिदों से हिंदुओं की सुरक्षा की अपील कर रहा है. इसके साथ ही छात्र हिंदूओं के घर रात में पहरा दे रहे हैं.

मस्जिदों से ऐलान

5/7
मस्जिदों से ऐलान

हिंदुओं के घरों को बचाने के लिए मस्जिदों से ऐलान हो रहा है कि हम 'स्टूडेंट्स अगेंस्ट डिस्क्रिमिनेशन' आपसे अपील करते हैं कि देश में अशांति के इस दौर में हम सभी को सांप्रदायिक सद्भाव बनाए रखना है. 

बांग्लादेश में प्रोटेस्ट की वजह

6/7
बांग्लादेश में प्रोटेस्ट की वजह

बांग्लादेश सरकार ने स्वतंत्रता सेनानियों के परिवार को 5 फीसद रिजर्वेशन देने का ऐलान किया था. इस फैसले के खिलाफ स्टूडेंट्स प्रोटेस्ट कर रहे थे. इस दौरान पुलिस ने प्रदर्शन खत्म करने के लिए बल का प्रयोग किया, जिसके बाद हिंसा भड़क उठी. 

हसीना के खिलाफ प्रदर्शन

7/7
हसीना के खिलाफ प्रदर्शन

इसके बाद शेख हसीना सरकार ने हाल ही में जमात-ए-इस्लामी, उसकी स्टूडेंट यूनियन और उससे जुड़े अन्य संगठनों पर बैन लगा दिया था. सरकार की इस कार्रवाई के बाद ये संगठन शेख हसीना सरकार के खिलाफ सड़कों पर उतर आए हैं.