तंज़ानिया की राष्ट्रपति सामिया हसन ने PM मोदी से की मुलाक़ात; 6 समझौतों पर हस्ताक्षर
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1907326

तंज़ानिया की राष्ट्रपति सामिया हसन ने PM मोदी से की मुलाक़ात; 6 समझौतों पर हस्ताक्षर

India Tanzania Relations: तंजानिया की राष्ट्रपति सामिया सुलुहू हसन ने पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. इस दौरान दोनों मुल्कों के बीच कई अहम समझौते हुए. पीएम मोदी ने भारत और तंजानिया के रिश्तों के लिए आज के दिन को तारीखी करार दिया.

तंज़ानिया की राष्ट्रपति सामिया हसन ने PM मोदी से की मुलाक़ात; 6 समझौतों पर हस्ताक्षर

Tanzania President Samia Hassan Visit India: तंजानिया की राष्ट्रपति सामिया सुलुहु हसन भारत के तीन रोजा दौरे पर दिल्ली पहुंची. राष्ट्रपति भवन में उनका शानदार इस्तकबाल किया गया. स्वागत समारोह के बाद सामिया सुलुहु हसन राजघाट पहुंचीं और महात्मा गांधी को खिराजे अकीदत पेश किया. वहीं, दूसरी ओर पीएम नरेंद्र मोदी और तंजानिया की राष्ट्रपति सामिया सुलुहू हसन के बीच चर्चा के बाद दोनों देशों ने सोमवार को अपने-अपने रिश्तों को रणनीतिक साझेदारी के स्तर तक बढाने का ऐलान किया और रक्षा सहयोग बढ़ाने के लिए पंचवर्षीय रूपरेखा पर रजामदी जाहिर की.

 

 6 समझौतों पर हस्ताक्षर
दोनों लीडरान की मुलाकात के दौरान भारत और तंजानिया ने डिजिटल, सकाफत, खेल, समुद्री उद्योग और वाणिज्यिक असैन्य व्यापारी जहाजों की गतिविधि और पहचान पर पूर्व सूचना साझा करने के शोबे में सहयोग मुहैया कराने के लिए छह मुआहिदों पर साइन किए. चर्चा के बाद मीडिया को दिए बयान में पीएम मोदी ने भारत और तंजानिया को बिजनेस और इंवेस्टमेंट के लिए अहम साझेदार बताते हुए कहा कि दोनों पक्ष लोकल करेंसी में व्यापार बढ़ाने के समझौते पर भी काम कर रहे हैं. उन्होंने प्रेसिडेंट हसन की मौजूदगी में कहा कि "आज भारत और तंजानिया के बीच रिश्तों का तारीखी दिन है आज, हम अपनी सदियों पुरानी दोस्ती को रणनीतिक भागीदारी में बांध रहे हैं".

दहशतगर्दी इंसानियत के लिए खतरा:PM
पीएम ने कहा कि रक्षा के क्षेत्र में हम पंचवर्षीय रूपरेखा पर रजामंद हो गए हैं. उन्होंने कहा कि इससे सैन्य प्रशिक्षण, समुद्री क्षेत्र और रक्षा उद्योग जैसे क्षेत्रों में तआवुन को नए राह मिलेगी. उन्होंने यह भी कहा कि भारत और तंजानिया इस बात पर एक राय रखता है कि दहशतगर्दी पूरी इंसानियत के लिए सबसे गंभीर खतरा है. पीएम ने कहा, "हमने दहशतगर्दी के खिलाफ लड़ाई में परस्पर सहयोग बढ़ाने का फैसला भी किया है". उन्होंने तंजानिया को हिंद-प्रशांत में एक महत्वपूर्ण साझेदार भी बताया.  राष्ट्रपति सामिया हसन के दौरे से भारत और तंजानिया के बीच तारीखी और दोस्ताना रिश्तों को और मजबूती मिलेगी.

Watch Live TV

Trending news