ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के जनाजे में शामिल होंगे पुतिन और भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2257593

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के जनाजे में शामिल होंगे पुतिन और भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़?

Iran President Funeral:  ईरान के राष्ट्रपति का हेलिकॉप्टर ईरान के उत्तर-पश्चिम शहर तबरिज इलाके में क्रैश हुआ था. हेलिकॉप्टर में राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी, विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियन समेत 9 लोगों की मौत हुई थी. 

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के जनाजे में शामिल होंगे पुतिन और भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़?

Iran President Funeral: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के जनाजे में भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ शामिल होने की उम्मीद है. न्यूज एजेंसी पीटीआई ने जराए के हवाले से यह जानकारी दी है. रईसी की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में 19 मई को मौत हो गई थी.

मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ 22 मई को ईरान रवाना होने की उम्मीद है. इब्राहिम रईसी के सम्मान में आज यानी 21 मई को एक दिवसीय राजकीय शोक मनाया जा रहा है. 

पुतिन जा सकते हैं ईरान
वहीं, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी इब्राहिम रईसी के जनाजे में शामिल होंगे. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पुतिन 4 युद्धक विमानों और बड़ी संख्या में सुरक्षा गार्डों के साथ ईरान का दौरा करने का फैसला लिया है. जहां वह राष्ट्रपति के जनाजे में शामिल होंगे. हालांकि, रूस के विदेश मंत्रालय ने इस खबर की तस्दीक नहीं की है.

हेलिकॉप्टर में मौजूद सभी लोगों की हुई मौत
गौरतलब है कि ईरान के राष्ट्रपति का हेलिकॉप्टर ईरान के उत्तर-पश्चिम शहर तबरिज इलाके में क्रैश हुआ था. हेलिकॉप्टर में राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी, विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियन, पूर्वी अजरबैजान प्रांत के गवर्नर मालेक रहमती और धार्मिक नेता मोहम्मद अली आले-हाशेम भी सवार थे. इस हादसे में सभी लोगों की मौत हो चुकी है.   

19 मई को हुआ हेलिकॉप्टर क्रैश
वाजेह हो कि यह हादसा 19 मई को भारतीय समय करीब 4 बजे हुआ था. हेलिकॉप्टर क्रैश होने के बाद ईरानी सैनिकों ने सर्च ऑपरेशन चलाया था, लेकिन खराब मौसम की वजह से सर्च ऑपरेशन में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था. सर्च ऑपरेशन में 40 से ज्यादा टीमें शामिल थी. हालांकि, तुर्की ने नाइट विजन हेलिकॉप्टर रेस्क्यू टीम और 3 गाड़ियों के साथ ईरान भेजा था.

Trending news