100 साल की हुई AMU,जानिए क्या है यूनिवर्सिटी की तारीख, PM मोदी होंगे प्रोग्राम के चीफ गेस्ट
Advertisement

100 साल की हुई AMU,जानिए क्या है यूनिवर्सिटी की तारीख, PM मोदी होंगे प्रोग्राम के चीफ गेस्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 दिसंबर को अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी की शताब्दी समारोह (सद साला प्रोग्राम) में चीफ गेस्ट होंगे. पीएम मोदी इस प्रोग्राम में वर्चुअल तौर पर शामिल होंगे. इस प्रोग्राम में उनके साथ केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक भी भाग लेंगे.

फाइल फोटो

अलीगढ़: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 दिसंबर को अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी की शताब्दी समारोह (सद साला प्रोग्राम) में चीफ गेस्ट होंगे. पीएम मोदी इस प्रोग्राम में वर्चुअल तौर पर शामिल होंगे. इस प्रोग्राम में उनके साथ केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक भी भाग लेंगे. आपको बता दें कि यह पहला मौका है, जब नरेंद्र मोदी अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के किसी भी प्रोग्राम में शामिल हो रहे हैं.

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के तरजुमाना उमर सलीम पीरजादा ने बताया कि एएमयू में शताब्दी समारोह चल रहा है. किसी भी यूनिवर्सिटी में यह एक बड़ा प्रोग्राम होता है. उन्होंने कहा कि हमारे लिए यह अच्छी खबर है कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस प्रोग्राम के चीफ गेस्ट होंगे और उनके साथ केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक भी मौजूद होंगे. यह कार्यक्रम 22 दिसंबर को वीडियो लिंक के जरिए होगा.

राष्ट्रपति के आने की भी थी उम्मीद
बीते दिनों यूनिवर्सिटी ने ऐलान किया था कि प्रोग्राम में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के बतौर मुख्य अतिथि आने की उम्मीद है. फिलहाल, अब नरेंद्र मोदी चीफ गेस्ट के रूप में प्रोग्राम को खिताब करेंगे.

100 साल की हुई यूनिवर्सिटी
देश-दुनिया में मशहूर एएमयू इस साल दिसंबर में सौ साल की हो गई. गौरतलब है कि सर सैयद अहमद खां ने 24 मई 1875 में सात स्टूडेंट्स से मदरसा तुल उलूम के तौर पर यूनिवर्सिटी की बुनियाद रखी थी. 8 जनवरी 1877 को 74 एकड़ फौजी छावनी में मोहम्मद एंग्लो ओरिएंटल (AMO) कॉलेज को स्थापित किया.

1 दिसंबर 1920 को AMO बना AMU
मुहम्मद एंग्लो-ओरिएंटल कॉलेज 1 दिसंबर, 1920 को एएमयू बनाने के लिए गजट नोटिफिकेशन जारी किया गया था. इसके बाद 17 दिसंबर को  तत्कालीन कुलपति मोहम्मद अली मोहम्मद खान राजा साहब ने रस्मी तौर पर एएमयू की शुरुआत की.

Zee Salaam LIVE TV

Trending news