नेपाल में बाढ़ ने मचाई तबाही, 148 की मौत, बिहार भी चपेट में
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2452078

नेपाल में बाढ़ ने मचाई तबाही, 148 की मौत, बिहार भी चपेट में

Flood in Nepal: नेपाल में बाढ़ और भूस्खलन से अब तक 148 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है. पिछले कई दिनों से हो रही भारी बारिश से नेपाल कई प्रमुख सड़कों पर आवागमन बंद है. लगतार कई जगहों से भूस्खलन होने की खबरें आ रहीं हैं. पीएम ने हालात को देखते हुए सर्वदलीय बैठक बुलाई है.     

 

नेपाल में बाढ़ ने मचाई तबाही, 148 की मौत,  बिहार भी चपेट में

Nepal Landslide: नेपाल में मानसूनी बारिश लोगों पर कहर बन बरसी है.  यहां लगातार हो रही भारी बारिश की वजह से लोगों का जीना मुहाल हो गया है. भूस्खलन और बाढ़ ने तबाही मचाई हुई है. इस आपदा में रविवार दोपहर तक नेपाल के अलग अलग इलाकों में  148 लोगों की मौत हो गई है. इसकी पुष्टि हो नेपाल डिजास्टर मैनेजमेंट ने की है.

समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक,  नेपाल पुलिस ने एक बयान में कहा कि आपदाओं में 148 लोगों की मौत और 101 लोग घायल हुए हैं, जबकि 55 अन्य लापता हैं. वहीं,  इस आपदा से अब तक 3,661 पीड़ितों को बचाया गया है.

भूस्खलन में दबी तीन बसों से बरामद हुए 35 शव
काठमांडू जिला पुलिस रेंज के प्रवक्ता नवराज अधिकारी ने शिन्हुआ को बताया कि मध्य नेपाल के धाडिंग जिले के जियापल खोला में भूस्खलन में दबी तीन बसों से 35 डेड बॉडी बरामद किए गए हैं. वहीं, होम मिनिस्टर ने एक बयान में कहा, "अवरुद्ध राजमार्गों की तलाशी, बचाव और सफाई के लिए अलग-अलग सुरक्षा टीमों को तैनात किया गया है."

यह भी पढ़ें:-  सूडान में जारी है संघर्ष; ताजे हमले में 8 लोगों की मौत, कुल मौते 20 हजार के पार

 

पीएम ने हालात को देखते हुए बुलाई सर्वदलीय बैठक  
पुलिस ने बताया कि शुक्रवार से शनिवार तक लगातार बारिश की वजह से भूस्खलन और बाढ़ से देश भर में ज्यादातर मेन हाइवे पर आवागमन बाधित हो गए हैं, जिससे सैकड़ों लोग फंस गए हैं. मौके पर बचाव दल की टीम पहुंच गई है, और पीड़ित लोंगों मदद की  जा रही है. वहीं, नेपाल के कार्यवाहक पीएम और शहरी विकास मंत्री प्रकाश मान सिंह बचाव एवं राहत कोशिसों के लिए समर्थन मांगने के लिए एक सर्वदलीय बैठक की अध्यक्षता की.

बिहार में बाढ़ का कहर
दूसरी तरफ, नेपाल में हो रही भारी बारिश के कारण बिहार के कई जिले बाढ़ की चपेट में आ गए हैं. राज्य की  गंडक और कोसी  समेत तेरह नदियां खतरे के निशान के ऊपर बह रही हैं. जिसके चलते इन नदियों के तटबंध के आस पास के गांव बाढ़ की चपेट में आ गए हैं, लाखों लोग प्रभावित हुए हैं. मौके पर बचाव दल की कई टीमें मौजूद है.

 

Trending news