2024 आम चुनावः नीतीश ने छोड़ा मैदान, ये नेता देंगे मोदी को टक्कर; अभी से बन रहा माहौल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1509341

2024 आम चुनावः नीतीश ने छोड़ा मैदान, ये नेता देंगे मोदी को टक्कर; अभी से बन रहा माहौल

नीतीश कुमार ने कहा है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी को प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में आगे बढ़ाने से उन्हें कोई दिक्कत नहीं  है, वहीं कांग्रेस नेताओं ने भी राहुल को प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के तौर पर अभी से प्रोजेक्ट करना शुरू कर दिया है. 

नीतीश कुमार

नई दिल्ली/पटनाः कांग्रेस के नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने शनिवार को दिल्ली में अपने भारत जोड़ो यात्रा को लेकर प्रेस की गई चर्चा के दौरान देश में भाजपा के विरोध मेंं लहर बनने की बात कही है. इसके साथ ही उन्होंने दावा किया है कि अगर सभी विपक्षी दल एक साथ आते हैं, तो भाजपा के लिए 2024 का लोकसभा चुनाव जीतना मुश्किल हो जाएगा. इसी बीच छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता भूपेश बघेल ( Bhupesh Baghel) ने शनिवार को कहा कि उनकी पार्टी की तरफ से अगले लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाया जाना चाहिए और उनके नेतृत्व में चुनाव लड़ा जाना चाहिए. दिल्ली और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस नेताओं के इन बयानों के बीच ही बिहार में नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने यह कहकर लोगों को हैरत में डाल दिया है कि वह प्रधानमंत्री के तौर पर खुद को उम्मीदवार नहीं मानते हैं और राहुल के दावेदारी पर उन्हें कोई ऐतराज नहीं है. 

राहुल गांधी के पीएम पद की उम्मीदवारी पर नीतीश को नहीं ऐतराज  
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को साफ किया है कि राज्य में उनकी सहयोगी कांग्रेस द्वारा अगले आम चुनाव में राहुल गांधी को प्रधानमंत्री ओहदे का उम्मीदवार बनाने पर जोर देने से उन्हें कोई ऐतराज नहीं है. जनता दल (यूनाइटेड) के नेता ने यह भी दोहराया कि वह प्रधानमंत्री पद के लिए दावेदार नहीं हैं. हालांकि, उन्होंने भाजपा विरोधी-दलों को एकजुट करने की अपनी प्रतिबद्धता अभी भी जताई है.
गौरतलब है कि नीतीश कुमार पांच माह पहले तक बिहार में भाजपा के साथ सरकार में थे, लेकिन उन्होंने भाजपा का साथ छोड़कर महागठबंधन के साथ मिल गए. इसके बाद से वह लगातार देशभर में घूमघूम कर विपक्षी दलों को एकजुट कर एक प्लेटफॉर्म पर लाने की कोशिश कर रहे हैं ताकि 2024 में भाजपा को परास्त किया जा सके. राजद के कई नेता भी यह कह चुके हैं कि नीतीश एक पीएम मटेरियल हैं और उन्हेंं बिहार की सत्ता तेजस्वी यादव के हवाले कर पीएम पद के लिए फुलटाइम प्रयास करने चाहिए. यहां तक कि जदयू के साथ अन्य दलों में भी नीतीश कुमार को पीएम पद के तौर पर प्रोजेक्ट करने पर मौन सहमति हासिल थी. लेकिन इस बीच नीतीश के इस तरह के बयान से न सिर्फ राजद और दूसरे दलों में गलत संदेश जाएगा बल्कि इससे पहले से ही विश्वसनीयता का संकट झेल रहे नीतीश कुमार की विश्वसनीयता और संदिग्ध हो जाएगी.

कांग्रेस में राहुल को प्रोजेक्ट करने पर जोर 
नीतीश कुमार की यह प्रतिक्रिया कांग्रेस नेता कमलनाथ के हालिया बयान से जुड़े सवाल पर आई है. मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने एक साक्षात्कार में कहा था कि राहुल गांधी वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव में विपक्ष का चेहरा ही नहीं, बल्कि प्रधानमंत्री पद का चेहरा भी होंगे. वहीं, शनिवार को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता भूपेश बघेल ने कहा कि उनकी पार्टी की तरफ से अगले लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाया जाना चाहिए और उनके नेतृत्व में चुनाव लड़ा जाना चाहिए. बघेल ने कहा, ‘‘मैं कोई अधिकृत व्यक्ति नहीं हूं कि मैं प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित कर दूं, लेकिन कांग्रेस के एक कार्यकर्ता के नाते आप पूछेंगे तो हां, राहुल गांधी जी को 2024 में प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में लाना चाहिए.’’ 

Zee Salaam Video

Trending news