Twitter: ट्विटर पर 10 में 8 खाते हो सकते हैं फर्जी; भारत में इतने हजार खाते किए गए बैन
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1332075

Twitter: ट्विटर पर 10 में 8 खाते हो सकते हैं फर्जी; भारत में इतने हजार खाते किए गए बैन

Twitter bans over 45K accounts in India: एक साइबर सुरक्षा कंपनी एफ5 में इंटेलिजेंस रह चुके और वर्तमान में टेस्ला कंपनी और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क के साइबर सुरक्षा एक्स्पर्ट ने यह दावा किया है. 

अलामती तस्वीर

Twitter: टेस्ला कंपनी और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क के एक टॉप साइबर सुरक्षा एक्स्पर्ट ने दावा किया है कि ट्विटर पर मौजूद 10 में से 8 खाते फर्जी हैं. साइबर सुरक्षा कंपनी एफ5 में इंटेलिजेंस के ग्लोबल हेड रह चुके डैन वुड्स ने बताया है कि 80 प्रतिशत से ज्यादा ट्विटर खाते फर्जी हो सकते हैं. डैन वुड्स के इस दावे के बाद ट्विटर का वह बयान झूठा साबित हो रहा है जिसमें उसने कहा है कि सिर्फ 5 फीसदी खाते ही फर्जी हैं. 

2,366 खातों को ब्लॉक कर दिया 
वहीं, भारत में कंटेंट ब्लॉकिंग आदेशों को लेकर सरकार के साथ कानूनी लड़ाई लड़ रहे ट्विटर ने जुलाई के महीने में दिशा-निर्देशों के उल्लंघन पर भारतीय यूजर्स के 45,191 खातों पर बैन लगा दिया है. माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर ने शुक्रवार को अपनी मासिक अनुपालन रिपोर्ट में यह जानकारी दी है. रिपोर्ट में कहा गया है कि ट्विटर ने भारत में बाल यौन शोषण, गैर-सहमति से नग्नता और इसी तरह के कंटेंट को बढ़ावा देने के लिए 42,825 अकाउंट को सस्पेंड कर दिया है, जबकि आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए अन्य 2,366 खातों को ब्लॉक कर दिया है.

भारत में 874 शिकायतें मिलीं थीं 
माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म को 26 जून से 25 जुलाई के बीच अपने स्थानीय शिकायत तंत्र के जरिए भारत में 874 शिकायतें मिलीं थीं और 70 शिकायतों पर कार्रवाई की. ट्विटर ने रिपोर्ट में कहा, “हम अपने मंच पर खुद को इजहार करने के लिए हर किसी का स्वागत करते हैं, हम ऐसे व्यवहार को बर्दाश्त नहीं कर सकते जो दूसरों की आवाज को दबाने के लिए डर का इस्तेमाल करता है, धमकाता है या उत्पीड़न करता है.’’ नए आईटी नियम 2021 के तहत 50 लाख से ज्यादा यूजर्स वाले बड़े डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होती है. 

ऐसी ही खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

Trending news