बिहार में शराबबंदी के आंकड़े आपको कर देंगे हैरान; जब्त की गई इतनी लाख लीटर शराब
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1256599

बिहार में शराबबंदी के आंकड़े आपको कर देंगे हैरान; जब्त की गई इतनी लाख लीटर शराब

Bihar News: बिहार में शराबबंदी कानून लागू है इसके बावजूद जो पुलिस ने आकड़े जारी किए हैं उसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे. आपको बता दें बिहार राज्य में पुलिस पिछले 6 महीने में 60 हजार लोगों को गिरफ्तार कर चुके हैं.

बिहार में शराबबंदी के आंकड़े आपको कर देंगे हैरान; जब्त की गई इतनी लाख लीटर शराब

Bihar News: बिहार में शराबबांदी कानून लागू है इसके बालजूद अवैध शराब पीने और उसके कारण मरने के मामले सामने आते रहते हैं. लेकिन हालही में जो आकड़े सामने आए उसे जानकर आप जरूर हैरान होने वाले हैं. आपको बता दें बिहार में चालू वर्ष की पहली छमाही में शराबबंदी कानून का कथित उल्लंघन करने के आरोप में करीब 60 हजार लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है.

7 हजार से ज्यादा ज्यादा वाहन जब्त

बिहार पुलिस के जरिए जारी किए गए आकड़ों के मुताबिक इस अवधि में 16 लाख लीटर से अधिक देसी और विदेशी शराब की जब्त की जा चुकी है, जबकि 7 हजार से ज्यादा अधिक वाहन को जब्त किया जा चुके हैं. जारी आकड़ों के मुताहिक शराब की बिक्री और खपत का उल्लंघन करने के आरोप में  जनवरी से जून के बीच 59,015 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है.

आपको बता दें पिछले 6 महीने के दौरान गिरफ्तार किए गए लोगों में से 10 फीसद यानी 5,642 आरोपी पटना से ताल्लुक रखते हैं. आपको बता दें पटना से ही सबसे ज्यादा शराब जब्त की गई थी. रिपोर्ट के मुताबिक अकेले पटना से 1.56 लाख लीटर शराब की जब्ती की जा चुकी है.

9.75 लाख लीटर विदेशी शराब और 6.90 लाख लीटर देसी जब्त

रिपोर्ट में बताया गया है कि बिहार के सभी 38 जिलों से कुल जब्त शराब में 9.75 लाख लीटर विदेशी शराब और 6.90 लाख लीटर देसी शराब है. इस दौरान कई वाहन भी जब्त किए गए. जिनमें कार, बस, ट्रक शामिल है. जानकारी के मुताबिक इनकी तादाद 7,105 है.

आपको बता दें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मे अप्रैल 2016 में राज्य मे शराबबंदी कानून लागू किया था. इसके बावजूद भी बिहार से अवैध शराब बनाने और सप्लाई की खबरें सामने आती रहती हैं. पिछले छह महीनों में कथित तौर पर जहरीली शराब पीने से चार दर्जन से ज्यादा में लोगों की मौत हो चुकी है.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news