Tips for Eye Sight: आंखों की रोशनी तेज करने के शानदार आयुर्वेदिक तरीके.. कैसे करें इन्हें..
Advertisement

Tips for Eye Sight: आंखों की रोशनी तेज करने के शानदार आयुर्वेदिक तरीके.. कैसे करें इन्हें..

दिन भर मोबाइल-लैपटॉप में जुझे रहने की वजह से लोगों की आंखे खराब हो जाती है. ऐसे में हम आपके लिए कुछ आयुर्वेदिक तरीके लेकर आए है.

 

Tips for Eye Sight: आंखों की रोशनी तेज करने के शानदार आयुर्वेदिक तरीके.. कैसे करें इन्हें..

आंखें हमारे शरीर के सबसे जरूरी अंगों में से एक हैं. इसलिए इन अंगों का ख्याल रखना चाहिए. लेकिन आज के मोबाइल-लैपटॉप युग में.. हमारी आंखें दिन के अधिकांश समय इन उपकरणों पर चिपकी रहती हैं. इस आदत से आंखों पर बहुत बुरा असर पड़ता है. इसके अलावा बहुत तरह की शारीरिक परेशानियां और एलर्जी जैसे खतरे भी आते हैं. इन सब से आंखों को स्वस्थ रखने के लिए आंखों की रोशनी बनाए रखने पर ध्यान देना जरूरी है. निम्नलिखित घरेलू उपचार और आयुर्वेदिक तरीकों से अपनी आँखों को स्वस्थ रखें. ये नेत्र आयुर्वेद आई स्पेशलिटी क्लिनिक के डॉक्टरों द्वारा सुझाए गए आयुर्वेदिक तरीके हैं.

  • आंखें आम तौर पर अन्य हिस्सों की तुलना में अधिक संवेदनशील होती हैं. उन्हें स्वस्थ रखने के लिए..अंजना (कोलेरियम) को नासिका मार्ग से लेना चाहिए. इसका प्रयोग आंखों की सुरक्षा और कफ को दूर करने के लिए किया जाता है.
  • आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए पैरों की मालिश अच्छा काम करती है. आयुर्वेदिक भाषा में इसे पदभंगा कहा जाता है.
  • आंखों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए संतुलित आहार बहुत जरूरी है. विटामिन ए, सी, ई, बी आंखों की रोशनी अच्छी बनाए रखने में मदद करते हैं. अपनी आंखों को स्वस्थ रखने के लिए इन विटामिनों से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं.
  • पहले त्रिफला का उपयोग आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए किया जाता था. त्रिफला आंखों की विभिन्न समस्याओं को दूर करने में अद्भुत काम करता है. इसके अलावा एक प्रकार का आयुर्वेदिक अभ्यास जिसे त्राटक कहा जाता है, आंखों की रोशनी में सुधार कर सकता है. यह आंखों की रोशनी को तेज करने में मदद करता है. घी का दीपक जलाएं और दीपक की लौ को कुछ दूरी से एक दिशा में देखें. यह आपकी आँखों को स्वस्थ रखता है और आपकी दृष्टि को बेहतर बनाने में मदद करता है.

(नोट: यह डिटेल केवल जानकारी के लिए है. यह विशेषज्ञों की सलाह और सुझावों के अनुसार प्रदान की जाती है. यदि आपको कोई संदेह है, तो विशेषज्ञों से परामर्श लें.)

Trending news