Budget 2023: अफगानिस्तान के बजट आवंटन पर भड़के अरविंद केजरीवाल; कह डाली बड़ी बात
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1558315

Budget 2023: अफगानिस्तान के बजट आवंटन पर भड़के अरविंद केजरीवाल; कह डाली बड़ी बात

Budget 2023: अफगानिस्तान के लिए 200 करोड़ रुपये का बजट एलोकेट किय गया. जिसपर अब दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल का बयान आया है. उन्होंने इस मसले पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है.

 Budget 2023: अफगानिस्तान के बजट आवंटन पर भड़के अरविंद केजरीवाल; कह डाली बड़ी बात

Budget 2023: बुधवार यानी 1 फरवरी को बजट 2023 का ऐलान किया गया. इस दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अफगानिस्तान को 200 करोड़ का बजट आवंटित करने का भी ऐलान किया. अब इस मसले को लेकर दिल्ली के सीएम अरसविंद केजरीवाल का बयान आया है. उन्होंने अफगानिस्तान को दिए इस फंड पर सवाल खड़े किए हैं. उन्होंने अपने ट्विटर पर लिखा- सीएम केजरीवाल ने दावा किया कि भारत सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी के कल्याण के लिए फंड को स्पेंड कर दिया और कट्टरपंथी तालिबान को धन दे दिया. इस दौरान आम आदी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल कहा कि वह केंद्र के इस फैसले का विरोध करते हैं.

अरविंद केजरीवाल ने क्या कहा?

अरविंद केजरीवाल ने कहा, "क्या हमारे देश में शिक्षा, स्वास्थ्य और दिल्ली के फंड में कटौती कर तालिबान को फंड देना सही है? लोग इसका कड़ा विरोध कर रहे हैं." केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को संसद में बजट पेश किया. जहां एक तरफ बीजेपी ने इसकी सराहना की, वहीं विपक्ष इसका विरोध कर रहा है. कांग्रेस ने कहा कि इस वित्तीय वर्ष के बजट को 2024 के आम विधानसभा चुनावों को देखते हुए तैयार किया गया था, आप ने कहा कि इसमें निष्पक्षता की कमी है और टीएमसी की ममता बनर्जी ने बजट को 'जनविरोधी' और गरीब विरोधी बताया था.

कई देशों का हुआ बजट कम

आपको जानकारी के लिए बता दें भारत ने कई देशों के लिए बजट एलोकेट किया. जिसमें से ज्यादातर देशों का बजट कम किया गया. वहीं अफगानिस्तान के बजट को पिछले साल की तरह इस साल भी 200 करोड़ रखा. मालदीव और भूटान के बजट को कई फीसद बढ़ाया गया. तालिबान के एक स्पोकपर्सन ने भारत के इस फैसले की सराहना करते हुए कहा था कि ये भारत और तालिबान के बीच रिश्तें और ट्रस्ट को बढ़ाएगा.

स्पोकपर्सन ने आगे कहा- "अफगानिस्तान में भारत कई परियोजनाएं को फंड कर रहा था. अगर भारत इन परियोजनाओं पर काम शुरू करता है, तो इससे दोनों देशों के बीच संबंध मजबूत होंगे और अविश्वास खत्म होगा."

Trending news