Bengal Train Crash: स्पीड या फिर खराब सिग्नल सिस्टम, क्यों हुआ बंगाल ट्रेन हादसा?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2297047

Bengal Train Crash: स्पीड या फिर खराब सिग्नल सिस्टम, क्यों हुआ बंगाल ट्रेन हादसा?

Bengal Train Crash: बंगाल में ट्रेन हादसे में 9 लोगों की मौत हो गई और कई घायल हो गए. आखिर यह हादसा क्यों हुआ? फिलहाल घायलों का इलाज किया जा रहा है और रेल मंत्री ने पीड़ितों के परिवार से मिलने की बात कही है.

Bengal Train Crash: स्पीड या फिर खराब सिग्नल सिस्टम, क्यों हुआ बंगाल ट्रेन हादसा?

Bengal Train Crash: रेलवे अधिकारियों ने बताया कि न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन से पहले पटरियों पर सिग्नल से जुड़ी गड़बड़ी और मालगाड़ी के चालक की मानवीय भूल की वजह से पश्चिम बंगाल में घातक टक्कर हुई, जिसमें नौ लोगों की मौत हो गई और दर्जनों लोग घायल हो गए. उन्होंने बताया कि रेलवे सुरक्षा आयुक्त (सीआरएस) ने दुर्घटना की जांच शुरू कर दी है.

रेल मंत्री ने क्या कहा?

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शाम करीब चार बजे घटनास्थल का निरीक्षण करने के बाद कहा था कि सीआरएस रिपोर्ट के बाद दुर्घटना की असली वजह का खुलासा हो पाएगा. रेलवे बोर्ड की अध्यक्ष जया वर्मा सिन्हा ने पुष्टि की कि इस दुर्घटना में मानवीय भूल की भूमिका हो सकती है, जो पिछले साल जून में बालासोर दुर्घटना के बाद भारत में सबसे भीषण रेल दुर्घटना है जिसमें 296 लोग मारे गए थे.

मारे गए लोगों में कौन हैं?

मारे गए नौ लोगों में मालगाड़ी का चालक, गार्ड और कंचनजंगा एक्सप्रेस के सात यात्री शामिल हैं. यह ट्रेन त्रिपुरा के सबरूम से पश्चिम बंगाल के कोलकाता जा रही थी और इसमें 1,300 लोग सवार थे. जया ने कहा, "दुर्भाग्यवश, (मालगाड़ी का) चालक भी दुर्घटना में मारा गया... स्थिति से हम जो भी समझ पाए हैं, उससे ऐसा लगता है कि सिग्नल की अनदेखी की गई थी."

ऑटोमेटिक सिग्नलिंग में दिक्कत

एचटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, न्यू जलपाईगुड़ी से पहले XX स्टेशन, पश्चिम बंगाल में रानीपारा रेलवे स्टेशन और चत्तर हाट जंक्शन के बीच ऑटोमेटिक सिग्नलिंग सिस्टम सोमवार को सुबह 5.50 बजे से काम नहीं कर रहा था, जिसके कारण न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन मास्टर ने इस सेक्शन से गुजरने वाले सभी ड्राइवरों को "T/A912" के रूप में ज्ञात चेतावनी नोट जारी किया था.

अधिकारियों ने बताया कि मालगाड़ी का चालक 10 किलोमीटर प्रति घंटे की निर्धारित सीमा से कहीं ज़्यादा गति से गाड़ी चला रहा था. अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि ऐसा क्यों किया गया. हालांकि, अधिकारियों ने बताया कि कंचनजंगा एक्सप्रेस - जिसके ड्राइवर को भी टीए/912 प्राधिकरण जारी किया गया था - संभवतः 10 किमी/घंटा की सीमा से कम गति से चल रही थी.

नॉर्थईस्टर्न फरंटियर रेलवे ने क्या कहा?

पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (एनएफआर) के एक अधिकारी ने कहा, "दुर्घटना से पहले, 15909 अवध असम एक्सप्रेस और 15710 न्यू जलपाईगुड़ी-मालदा टाउन इंटरसिटी एक्सप्रेस जैसी ट्रेनें भी लाल सिग्नल पर रुकने और सावधानी से चलने के मौजूदा प्रोटोकॉल का पालन करते हुए इस सेक्शन से गुज़री थीं. ऐसा लगता है कि मालगाड़ी के लोको पायलट ने नियम का पालन नहीं किया."

अश्वनी वैष्णव ने क्या कहा?

दोपहर में घटनास्थल का दौरा करने के बाद वैष्णव ने कहा, "अभी हमारा ध्यान बहाली पर है. यह मुख्य लाइन है. बचाव अभियान पूरा हो चुका है. यह राजनीति का समय नहीं है. मैं घायलों से भी मिलूंगा." फिर भी, कंचनजंगा एक्सप्रेस के पिछले हिस्से में खड़ी एक गार्ड वैन और दो पार्सल वैन ने दुर्घटना के दौरान ज़्यादातर प्रभाव को झेल लिया और नुकसान को कम कर दिया. नतीजतन, टक्कर के समय सिर्फ़ एक यात्री कोच ही पटरी से उतरा.

Trending news