Bihar Cabinet: जबरदस्त जातीय समीकरण! 8 यादव, 5 मुस्लिम और 5 दलित शामिल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1305072

Bihar Cabinet: जबरदस्त जातीय समीकरण! 8 यादव, 5 मुस्लिम और 5 दलित शामिल

Bihar Cabinet Expansion: बिहार की नई सरकार काम करने के लिए खड़ी हो गई है. पिछले NDA से नाता तोड़कर RJD से मिले नीतीश ने आज 31 विधायकों को मंत्रीपद की शपथ दिलाई है. 

File PHOTO

Bihar Cabinet: नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव की नई नवेली सरकार के 31 विधायकों ने मंत्रीपद की शपथ ली है. राज्य के राजभवन में गवर्नर फागू चौहान इन विधायकों को शपथ दिलाई. नीतीश कैबिनेट की लिस्ट सामने आने के बाद कहा जा रहा है कि इस बार जातीय समीकरण को ध्यान में रखते हुए मंत्रालय बांटे गए हैं. 

मंत्रिमंडल में सभी जातियों को प्रतिनिधित्व दिया गया है. हालांकि सबसे ज्यादा फोकस ओबीसी और ईबीसी पर किया गया है. कैबिनेट लिस्ट पर नजर डालें तो ओबीसी-ईबीसी से सबसे ज्यादा 17, दलित- 5 और 5 मुस्लिम विधायकों को शामिल किया गया है. नए मंत्रिमंडल में मुसलमानों की संख्या पांच है जो पिछली सरकार में केवल दो थी. 

यह भी देखिए:
'हम 3 भाई एक रोटी खाएं और तुम 2 भाई पूरा मुल्क खाओ, क्यों तेरे बाप का मुल्क है?'

जदयू कोटे से विजय कुमार चौधरी, अशोक चौधरी, संजय झा, शीला मंडल को फिर से मंत्री बनाया गया है जबकि RJD के अध्यक्ष लालू प्रसाद के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव, राजद प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह के पुत्र सुधाकर सिंह और HAM के चीफ जीतन राम मांझी के बेटे संतोष सुमन को भी नीतीश मंत्रिमंडल में जगह दी गई है. 

समारोह में पांच-पांच मंत्रियों ने एक साथ शपथ ली. पहले राउंड में विजय कुमार चौधरी, विजेंद्र यादव, तेज प्रताप यादव, आलोक मेहता और आफाक आलम ने शपथ ली. शपथ लेने वाले मंत्रियों में राजद से 16, जदयू से 11, कांग्रेस से दो लोग शामिल रहे. आज़ादी विधायक सुमित कुमार सिंह को भी मंत्री बनाया गया है.

यह भी देखिए:
Baba Vanga: 2022 की दो भविष्यवाणियां हुई सच, भारत को लेकर कही गई यह बात कितनी सच?

बता दें कि नीतीश कुमार ने हाल ही में NDA सरकार से इस्तीफा देकर महागठबंधन के साथ चले गए, जिससे भाजपा सरकार से बाहर हो गई. 10 अगस्त को मुख्यमंत्री पद के लिए नीतीश कुमार और उप मुख्यमंत्री पद के लिए तेजस्वी यादव ने शपथ ली थी.

Koo App

fallback

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news