J&K Election: भाजपा ने इसलिए हटाई उम्मीदवारों की लिस्ट; नई लिस्ट में इतने उम्मीदवार
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2400820

J&K Election: भाजपा ने इसलिए हटाई उम्मीदवारों की लिस्ट; नई लिस्ट में इतने उम्मीदवार

Jammu and Kashmir Election: भाजपा ने 44 उम्मीदवारों की लिस्ट हटा ली है. अब उसने महज 15 उम्मीदवारों का ऐलान किया है. बताया जाता है कि पहले जारी हुई लिस्ट से कई नेता नाराज हो गए थे.

J&K Election: भाजपा ने इसलिए हटाई उम्मीदवारों की लिस्ट; नई लिस्ट में इतने उम्मीदवार

Jammu and Kashmir Election: भारतीय जनता पार्टी ने आज जम्मू व कश्मीर में लोकसभा चुनाव के लिए 44 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की. लेकिन जल्द ही इसे हटा लिया. अब फिर से भाजपा ने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है. लेकिन इसमें सिर्फ 15 उम्मीदवारों के नाम हैं. इन उम्मीदवारों का ऐलान पहले फेस के इलेक्शन के लिए किया गया है. भाजपा ने जो लिस्ट डिलीट कर दी है, उसमें और अभी जारी की गई लिस्ट में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है.

नहीं थे ये नाम
हटाई गई लिस्ट में तीन अहम नाम गायब थे. ये नाम थे जम्मू-कश्मीर भाजपा अध्यक्ष रविंदर रैना, पूर्व उपमुख्यमंत्री निर्मल सिंह और कविंदर गुप्ता. सूची में केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह के भाई देवेंद्र राणा का नाम था, जो नेशनल कॉन्फ्रेंस से पार्टी में शामिल हुए थे. हटाई गई लिस्ट में 14 मुस्लिम उम्मीदवार थे. इसके अलावा कांग्रेस, नेशनल कांफ्रेंस, पीडीपी और पैंथर्स पार्टी के कई नेताओं के नाम शामिल थे. 

इसलिए हटाई गई लिस्ट
अंदाजा लगाया जा रहा है कि कुछ अहम नामों को छोड़ देने से पार्टी के अहम नेता नाराज हो गए. नराजगी की वजह से भाजापा को उम्मीदवारों की लिस्ट वापिस लेनी पड़ी. इसके बाद भाजपा ने पहले फेस के चुनाव के लिए लिस्ट जारी की है.

 JK Election: भाजपा ने हटाई 44 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट; 14 मुस्लिमों को दिया था टिकट

कब होंगे चुनाव?
जम्मू व कश्मीर में तीन चरण में चुनाव होंगे. ये चुनाव 18, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को होंगे. वोटों की गिनती 4 अक्टूबर को होगी. जम्मू व कश्मीर से 2019 में धारा 370 हटाए जाने के बाद पहली बार है जब असेंबली इलेक्शन हो रहे हैं. 

भाजपा समिति में कौन था?
भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति ने बीते कल उम्मीदवारों के नाम पर अपनी मुहर लगाई थी. इसके बाद भाजपा ने आज सुबह उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की थी. केंद्रीय समिति में पीएम मोदी, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय मंत्री अमित शाह थे. मीटिंग दिल्ली में हुई थी. 

J&K Election: भाजपा ने जारी की जम्मू व कश्मीर में इतने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

2014 का इलेक्शन
जम्मू व कश्मीर में आखिरी बार साल 2014 में विधानसभा इलेक्शन हुए थे. उस वक्त नेशनल कांफ्रेंस ने भाजपा के साथ मिलकर सरकार बनाई थी. उस वक्त भाजपा ने 25 सीटें जीती थीं पीडीपी ने 28 सीटें, नेश्नल कांफ्रेंस को 15 सीटें और कांग्रेस को 12 सीटों पर जीत मिली थी. पहले मुफ्ती मोहम्मद सैयद मुख्यमंत्री बने. उनकी मौते के बाद 2016 में महबूबा मुफ्ती जम्मू व कश्मरी की मुख्यमंत्री बनीं.

Trending news