प्रदूषण कम करने के लिए सरकार ने उठाया बड़ा कदम, छापेमारी कर लोगों पर करेगी कार्रवाई
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1039744

प्रदूषण कम करने के लिए सरकार ने उठाया बड़ा कदम, छापेमारी कर लोगों पर करेगी कार्रवाई

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार दिल्ली में प्रदूषण कम करने पर कोई कदम नहीं उठाने पर कल फटकार लगाई थी

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: दिल्ली NCR में अब भी प्रदूषण का कहर जारी है. इससे निपटने के लिए केंद्र सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. केंद्र सरकार ने इंफोर्समेंट टास्क फोर्स बनाया और फ्लाइंग स्कवायड का गठन किया है. सरकार ने पांच सदस्यीय टास्क फोर्स और 17 फ्लाइं स्कवायड भी बनाए हैं. केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल कर इसकी जानकारी दी. 

हलफनामे के मुताबिक दो दिसंबर को सुप्रीम कोर्ट की तरफ से प्रदूषण रोकने के लिए दिए गए हुक्म को देखते हुए केंद्र ने इंफोर्समेंट टास्क फोर्स बनाया है. इंफोर्समेंट टास्क फोर्स के पास सजा देने और प्रदूषण रोकने के लिए कई शक्तियां दी गई हैं. सरकार के मुताबिक 17 फ्लाइंग स्कवायड बनाए गए हैं जो सीधा इंफोर्समेंट टास्क फोर्स को रिपोर्ट करेंगे. फ्लाइंग स्कवायड दिल्ली की कई जगहों पर प्रदूषण फैलाने से रोकने के लिए छापे मारी कर रहे हैं. दोषी पाए जाने पर यह लोगों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे. सरकार के मुताबिक जल्द ही फ्लाइंग स्क्वायड की तादाद 40 कर दी जाएगी. यह फ्लाइंग स्कवायड अभी तक वो 25 जगहों पर औचक छापे मार चुके हैं.

यह भी पढ़ें: SC की फटकार के बाद दिल्ली सरकार ने फिर बंद किए स्कूल, जानिए कब तक रहेगी छुट्टी

ख्याल रहे कि सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार को दिल्ली में प्रदूषण कम करने पर कोई कदम नहीं उठाने पर कल फटकार लगाई थी. सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार से कहा था कि आपने बच्चों के लिए स्कूल खोला जबकि कर्मचारी घर से काम कर रहे हैं. इसके अलावा SC ने केंद्र सरकार को फटकार लगाते हुए कहा था कि आपने दिल्ली में प्रदूषण कम करने के लिए क्या क्या इसका कल तक जवाब दीजिए. 

SC की फटकार के बाद दिल्ली सरकार ने सभी स्कूलों को बन्द करने का हुक्म दिया था. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा था कि दिल्ली में प्रदूषण के मद्दे नजर अगले आदेश तक सभी स्कूल बंद रहेंगे. 

Zee Salaam Live TV: 

Trending news