जेएनयू में फिर विवाद, JNU छात्रों और ABVP में इस मामले पर हुई झड़प
Advertisement

जेएनयू में फिर विवाद, JNU छात्रों और ABVP में इस मामले पर हुई झड़प

Clash in JNU: JNU में RSS समर्थित ABVP और JNUSU के छात्रों के दरमियान झड़प हो गई है. दोनों ग्रुप एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप लगा रहे हैं. 

 

जेएनयू में फिर विवाद, JNU छात्रों और ABVP में इस मामले पर हुई झड़प

Clash in JNU: राजधानी दिल्ली में मौजूद जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में अकसर विवादों में रहता है. एक बार फिर JNU में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषण (ABVP) और लेफ्ट के दरमियान झड़पों की खबर आ रही है. झड़प के बाद दोनों ग्रुप एक दूसरे पर इल्जाम लगा रहे हैं. विद्यारथी परिषद का कहना है कि आज छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती पर ABVP ने श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया. इल्जाम है कि इस दौरान JNU कैंपस में टेफ्लास में लेफ्ट के छात्रों ने छत्रपति शिवाजी की प्रतिमा का अपमान किया.

JNUSU ने ABVP पर IIT बॉम्बे के एक छात्र की मौत पर न्याय की मांग करने पर हमला करने का आरोप लगाया, जबकि ABVP ने वाम समर्थित छात्र संगठनों पर छत्रपति शिवाजी महाराज का "अपमान" करने का आरोप लगाया.

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ (JNUSU) ने बीटेक प्रथम वर्ष के छात्र दर्शन सोलंकी की मौत को लेकर रविवार को कैंडल मार्च निकाला था. दर्शन सोलंकी (18) की कथित तौर पर IIT के पवई परिसर में एक छात्रावास की इमारत की सातवीं मंजिल से कूदने के बाद मौत हो गई. सोलंकी के परिवार ने दावा किया कि उन्हें अनुसूचित जाति समुदाय से संबंधित होने के कारण IIT बॉम्बे में भेदभाव का सामना करना पड़ा और उन्हें मौत पर संदेह है.

यह भी पढ़ें: Ghaziabad: लोनी में बड़ा हादसा; निर्माणाधीन फैक्ट्री का लेंटर गिरने से दो मज़दूरों की मौत, कई ज़ख़्मी

एक स्टेटमेंट में JNUSU ने कहा कि "एबीवीपी ने एक बार फिर छात्रों पर हमला किया है. दर्शन सोलंकी के पिता के आह्वान पर एकजुटता दिखाने के लिए कैंडललाइट मार्च के तुरंत बाद ऐसा किया गया. जातिगत भेदभाव के खिलाफ आंदोलन को पटरी से उतारने के लिए एबीवीपी एक बार फिर ऐसा किया."

हालांकि ABVP ने आरोपों से इनकार किया है. उसका कहना है कि "वाम समूह" ने छत्रपति शिवाजी महाराज की तस्वीर से माला निकालकर फेंका. छात्र संगठन ने कहा कि उसने छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती के मौके पर एक समारोह आयोजित किया."

Zee Salaam Live TV:

Trending news