गोरी लड़की के साथ घूमने पर ब्रिटेन में शेखर कपूर की कभी हुई थी पिटाई; सुनक को दी मुबारकबाद
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1412220

गोरी लड़की के साथ घूमने पर ब्रिटेन में शेखर कपूर की कभी हुई थी पिटाई; सुनक को दी मुबारकबाद

Filmmaker Shekhar Kapur shares his experience with racism in Britain: भारत के मशहूर फिल्ममेकर ने ब्रिटेन में अपनी पढ़ाई के दौरान नस्लपरस्ती झेलने का तजुर्बा शेयर किया है, और इसके साथ ही वहां के भारतीय मूल के पीएम ऋषि सुनक को मुबारकबाद दी है.  

फिल्ममेकर शेखर कपूर

मुंबईः भारतीय मूल के ऋषि सुनक (Rishi Sunak) के ब्रिटेन के 57वें पीएम के तौर पर चार्ज संभालने के बाद भारत के मशहूर फिल्ममेकर शेखर कपूर (Shekhar Kapur) ने उन्हें मुबारकबाद दी है, साथ ही नस्लपरस्ती झेलने का अपना तजुर्बा शेयर किया है. ग़ौरतलब है कि ऋषि सुनक के पूर्वज भारत से ताल्लुक़ रखते हैं और उनका ससुराल भी भारत के बेंगलुरु शहर में है. ब्रिटेन की तारीख़ में ऐसा पहली बार हुआ है, जब वहां कोई हिंदू रिवायात वाला शख़्स मुल्क का पीएम बना है. ब्रिटेन में इसे एक तारीख़ी वाक़्ये के तौर पर देखा जा रहा है और भारत के लोग इस बात से बेहद ख़ुश हैं कि जिस देश ने 200 सालों तक भारत को ग़ुलाम बनाए रखा आज इसी मिट्टी, विरासत और संस्कारों वाला एक शख़्स ब्रिटेन का पीएम बन गया है. 

फिल्ममेकर शेखर कपूर को ’मिस्टर इंडिया’, ’मासूम’, ’बैंडिट क्वीन’ और ’एलिज़ाबेथ’ जैसी बेहतरीन फिल्मों के लिए जाना जाता है. उन्होंने अपनी पहली ब्रिटेन यात्रा के दौरान वहां बसे हिन्दुस्तानी तबक़े की परेशानी के तजुर्बों को याद कर उसे शेयर किया है. 

नए पीएम सुनक को मुबारकबाद देते हुए शेखर कपूर ने अपने ट्विटर पर एक नोट शेयर करते हुए कहा, “जब मैं पहली बार एक स्टूडेंट के तौर पर यूके गया था, तो भारतीयों को हीथ्रो में फर्श पर झाड़ू लगाते या छोटी दुकानें चलाते हुए देखा था.“ उन्होंने याद किया कि वह कैसे वह अपने गोरे दोस्तों के ज़रिए किए गए नस्लपरस्ती के भेदभाव के शिकार हुए थे. उन्हें सिर्फ इसलिए पीटा गया था, क्योंकि वह एक गोरी लड़की के साथ घूमने गए थे. 

शेखर कपूर ने लिखा, “मेरे दोस्तों ने अजीब ढंग से मुझे अब्दुल कहा और मुझे बिना वजह पीटा, क्योंकि मैंने एक गोरी लड़की के साथ घूमने जाने की हिम्मत की थी.“
ग़ौरतलब है कि शेखर कपूर ने 1970 के दशक में यूके में चार्टर्ड एकाउंटेंसी की पढ़ाई की थी और वहां चार्टर्ड एकाउंटेंट और मैनेजमेंट के सलाहकार के तौर पर कई सालों तक काम किया था. 

ऐसी ही दिलचस्प ख़बरों के लिए विज़िट करें zeesalaam.in 

Trending news