Raibareli seat: रायबरेली में कांग्रेस की विरासत बरकरार; BJP उम्मीदवार ने हार के बाद जनता से मांगी माफी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2278750

Raibareli seat: रायबरेली में कांग्रेस की विरासत बरकरार; BJP उम्मीदवार ने हार के बाद जनता से मांगी माफी

उत्तर प्रदेश के रायबरेली से BJP उम्मीदवार दिनेश प्रताप सिंह ने वोटिंग के बीच में ही अपनी हार स्वीकार कर ली है.

राहुल गांधी और BJP उम्मीदवार दिनेश प्रताप सिंह

UP Raibareli seat lok sabha result trend: उत्तर प्रदेश के रायबरेली से राहुल गांधी ने धमाकेदार जीत दर्ज की है. उन्होंने बीजेपी कैंडिडेट दिनेश प्रताप सिंह को 390030 वोटों से जीत दर्ज की है. राहुल गांधी को 687649 वोट मिले हैं. वहीं बीजेपी उम्मीदवार को 297619 वोट मिले हैं. इससे पहले BJP उम्मीदवार दिनेश प्रताप सिंह ने वोटिंग के बीच में ही अपनी हार स्वीकार कर ली थी. रायबरेली में राहुल गांधी को चुनौती दे रहे सिंह ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में लिखा, "मैंने बहुत मेहनत की, लेकिन कुछ चूक हो गई, जिसके लिए मैं रायबरेली की जनता से माफी मांगता हूं. मैं अपने कार्यकर्ताओं का शुक्रिया अदा करता हूं और रायबरेली की जनता से माफी मांगता हूं. हमने बहुत मेहनत की, लेकिन नतीजा हमारे हाथ में नहीं है. जनता भगवान की तरह है और उसका फैसला उचित है. मैं लोगों को भरोसा दिलाना चाहता हूं कि मैं हमेशा उनकी सेवा के लिए मौजूद रहूंगा." 

दिनेश प्रताप सिंह ने यह संदेश तब पोस्ट किया, जब उनके और राहुल गांधी के बीच वोटों का अंतर एक लाख को पार कर गया है. चुनाव आयोग द्वारा उपलब्ध कराए गए नवीनतम आंकड़ों के मुताबिक,  राहुल गांधी ने 3,56,463 वोट हासिल किए और दिनेश प्रताप सिंह पर 1,99,212 की भारी बढ़त हासिल की, जिन्हें अब तक 1,57,251 वोट मिले हैं. रायबरेली का प्रतिनिधित्व पिछली बार सोनिया गांधी ने किया था, जो राज्यसभा सदस्य बन गईं, और इस बार उन्होंने लोकसभा सीट से चुनाव नहीं लड़ा. यह निर्वाचन क्षेत्र गांधी परिवार का गढ़ माना जाता है.

वायनाड में भी राहुल गांधी आगे 

उधर, राहुल गांधी ने वायनाड लोकसभा सीट पर 2 लाख से ज्यादा वोटों की बढ़त हासिल कर ली है. चुनाव आयोग द्वारा दिए गए आंकड़ों के मुताबिक, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपने प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ 2 लाख से ज्यादा वोटों की भारी बढ़त हासिल करके वायनाड लोकसभा सीट पर अपनी जीत पक्की कर ली है. 
दोपहर 12.13 बजे तक, गिने गए 3,77,905 मतों में से गांधी को 2,25,691 मिले, जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी - सीपीआई की एनी राजा - को 96,677 वोट मिले और भाजपा के के सुरेंद्रन 50,713 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहे.  गांधी ने 2019 में कुल 10,92,197 वोटों में से 7,06,367 वोट पाकर वायनाड लोकसभा सीट से बड़े अंतर से जीत हासिल की थी.

Trending news