Congress President Polls 2022: कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए मतदान शुरू, चिदंबरम और रमेश समेत कई नेताओं ने डाला वोट
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1398709

Congress President Polls 2022: कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए मतदान शुरू, चिदंबरम और रमेश समेत कई नेताओं ने डाला वोट

Congress President Election 2022: कांग्रेस के लिए आज बड़ा और ऐतिहासिक दिन है. आज कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव शुरू हो चुके हैं. इसके लिए सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक वोटिंग जारी रहेगी.

Congress President Polls 2022: कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए मतदान शुरू, चिदंबरम और रमेश समेत कई नेताओं ने डाला वोट

Congress President Election 2022: कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए सोमवार को मतदान आरंभ हो गया और पार्टी के वरिष्ठ नेताओं पी चिदंबरम (P. Chidambaram) और जयराम रमेश (Jairam Ramesh) सहित कई नेताओं ने वोट डाला. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge) और शशि थरूर (Shashi Tharoor) सोमवार को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) अध्यक्ष पद के लिए चुनाव में आमने-सामने हैं. 

यह भी पढे़: जया बच्चन का मीडिया से भिड़त का नया वीडियो वायरल, यूजर बोले- इतना भाव देते ही क्यों हो?

चिदंबरम ने डाला पहला वोट

इस चुनाव के बाद पार्टी को 24 से अधिक वर्षों में एक गैर-गांधी अध्यक्ष मिलना तय है. पार्टी मुख्यालय में चिदंबरम ने सबसे पहले मतदान किया. उनके बाद पार्टी महासचिव रमेश, अजय माकन और कई अन्य लोगों ने मतदान किया. मतदान के बाद रमेश ने संवाददाताओं से कहा, "यह ऐतिहासिक मौका है. हमारे यहां स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी ढंग से चुनाव हो रहा है." उन्होंने कहा, "कांग्रेस एकमात्र राजनीति दल है जहां अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होता है. हमारे यहां टी एन शेषन की तरह केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री हैं. किसी दूसरी पार्टी में चुनाव नहीं होता." 

137 साल के इतिहास में छठी बार मतदान

कांग्रेस के करीब नौ हजार से अधिक निर्वाचक आज यानी सोमवार को पार्टी प्रमुख चुनने के लिए मतदान कर रहे हैं. कांग्रेस मुख्यालय में पहला वोट पी. चिदंबरम ने डाला. मतदान एआईसीसी मुख्यालय के अलावा देशभर के 65 से अधिक मतदान केंद्रों में हो रहा है. कांग्रेस पार्टी के 137 साल के इतिहास में छठी बार अध्यक्ष पद के लिए मतदान हो रहा है. 

यह भी पढे़: 600 रुपये की साड़ी पहन, कंगना रनौत ने दिखाया जलवा, खुद बताई कीमत

राहुल गांधी कर्नाटक में करेंगे मतदान

पार्टी महासचिव जयराम रमेश के मुताबिक, अध्यक्ष पद के लिए अब तक 1939, 1950, 1977, 1997 और 2000 में चुनाव हुए हैं. पूरे 22 वर्षों के बाद अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हो रहा है. चुनाव के परिणाम की घोषणा 19 अक्टूबर को की जाएगी. पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा के यहां एआईसीसी मुख्यालय में मतदान करने की उम्मीद है. वहीं, राहुल गांधी कर्नाटक के संगनाकल्लू में बल्लारी में ‘भारत जोड़ो यात्रा’ शिविर में लगभग 40 अन्य ‘भारत यात्रियों’ के साथ मतदान करेंगे. थरूर अपना मत तिरुवनंतपुरम में केरल कांग्रेस मुख्यालय में डालेंगे, जबकि खरगे बेंगलुरु में कर्नाटक कांग्रेस कार्यालय में मतदान करेंगे. थरूर ने निर्वाचकों से ‘‘बदलाव अपनाने’’ का साहस दिखाने का आह्वान करते हुए रविवार को कहा था कि वह जिन बदलावों के बारे में सोच रहे हैं उनमें पार्टी के ‘‘मूल्यों’’ में कोई बदलाव नहीं होगा केवल लक्ष्य पाने के तरीकों में परिवर्तन आएगा.

ऐसी ही खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in

Trending news