Ramazan Special: असम में अजवा खजूर की है डिमांड, इसलिए ग्राहक कर रहे इसे पसंद
Advertisement

Ramazan Special: असम में अजवा खजूर की है डिमांड, इसलिए ग्राहक कर रहे इसे पसंद

Ramazan Special: असम में ड्राई फ्रूट मार्केट में बड़ी तादाद में ग्राहक ड्राइ फ्रूट खरीदने के लिए आते हैं. यहां ज्यादातर लोग खजूर खरीदने आते हैं. ग्राहक ज्यादातर अजवा खजूर की डिमांड कर रहे हैं.

Ramazan Special: असम में अजवा खजूर की है डिमांड, इसलिए ग्राहक कर रहे इसे पसंद

शरीफ उद्दीन/गुवाहाटी: रमजान का महीना शुरू होने के बाद ही लोग ड्राई फ्रूट की दुकानों में पहुंचने लगे हैं. लोग रमजान में इफ्तार के लिए खास तौर से खजूर खरीदते हैं. असम की राजधानी गुवाहाटी में हाथी गांव मौजूद है. इस मुस्लिम इलाके में ड्राई फ्रूट मार्केट है. यहां ज्यादातर ग्राहक अजवा खजूर खरीदना पसंद कर रहे हैं.

दूर-दूर से आते हैं ग्राहक

रमजान के महीने में इस ड्राई फ्रूट मार्केट में गुवाहाटी के अलावा असम के अन्य जिलों के लोग भी खजूर खरीदने पहुंचते हैं. खास बात यह है कि गुवाहाटी के इस ड्राई फ्रूट मार्केट में सऊदी अरब के साथ-साथ अफगान और तुर्की, ईरान के ड्राई फ्रूट खासतौर से मिलती है.

अफगानी लोगों की दुकानें हैं मौजूद

मार्केट में कुछ ऐसी दुकानें भी हैं जिनके पूर्वज अफगानिस्तान के रहने वाले हैं और कई दशक से असम के गुवाहाटी के हाटीगांव इलाके में ड्राई फ्रूट का व्यापार करते आ रहे हैं. असम के इस दुकान की फ्रेंचाइजी हैदराबाद और अन्य राज्य में भी है.

विदेशों से आती है खजूर

एक दुकानदार के मुताबिक इस मार्केट में खासतौर से लोग रमजान के लिए खजूर खरीदने आते हैं. इस मार्केट में सऊदी अरब और ईरान और तुर्की के साथ-साथ अफगानिस्तान से भी खजूर पहुंचती है.

पंजरी है खास

एक दुकानदार के मुताबिक यहां ज्यादा डिमांड सऊदी की खजूर, अफगानिस्तान के ड्राई फ्रूट और तुर्की के चॉकलेट के साथ-साथ ईरानी हनी की डिमांड रहती है. यहां रमजान के महीने में लोग  पंजरी खरीदते हैं. यह एक एनर्जी बूस्टर है. ये पंजरी देसी गेहूं में तलकर बनाई जाती है. पंजीरी एक ऐसी चीज है जिसमें सारे बेहतरीन ड्राई फ्रूट एक साथ ईरानी हनी के साथ मिलाकर बनाई जाती है लोग रमजान के महीने में इसे ज्यादा ले जाते हैं.

यह भी पढ़ें: Ramzan 2023: रोजे के दौरान भूलवश या जानबूझकर होने वाली वह चीजें, जिससे नहीं टूटता है रोजा

कई तरह की खजूर मिलती हैं

दुकानदार के मुताबिक खजूर में उनके पास डिमांड में अजहुवा खजूर है. उन्होंने कहा कि उनके पास साफी, मगरूम और मजहरूल जैसे खजूर भी मिलते हैं और कम से कम 10 तरह की खजूर उनके पास रमजान के महीने मिलते हैं. 

अजबा की है डिमांड

एक और दूकानदार ने बताया कि इस मार्केट में ज्यादातर लोग आजुआ खजूर खरीदने आते हैं. इस खजूर की ज्यादा डिमांड होने की खास वजह है. माना जाता है कि अजुआ खजूर नबी ए करीम सल्लल्लाहू अलेही वसल्लम की बहुत पसंदीदा खजूर है. पैगंबर मोहम्मद ने इस खजूर के पेड़ को अपने घर लगाया था. इसीलिए रमजान के महीने में इस मार्केट में ज्यादातर लोग यही खजूर लेते हैं.

शरबत की भी है डिमांड

इस मार्केट में काजू, किसमिस, पिस्ता और मामरा ड्राई फ्रूट के अलावा ईरान और तुर्की से आए तरह-तरह के जूस भी मिलते हैं. इन्हें भी रमजान में खूब पसंद किया जाता है. मार्केट में जिस शरबत की सबसे ज्यादा डिमांड है वह है रूह अफजा. इस बार ड्राई फ्रूट की मार्केट में ज्याजा रौनक हैं क्योंकि पिछले 2 कोविड रहा था इसलिए यहां कम ही लोग खरीददारी कर पाए थे.

Zee Salaam Live TV:

Trending news