Delhi Rau Coaching Centre में हुई मौतों के मामले में क्या है अब तक का अपडेट? डिटेल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2357787

Delhi Rau Coaching Centre में हुई मौतों के मामले में क्या है अब तक का अपडेट? डिटेल

Delhi Rau Coaching Centre death: दिल्ली आईएएस कोचिंग सेंटर में हुई मौतों के बाद एमसीडी ने एक्शन लिया है और कई सेंटर्स को सील कर दिया गया है. पूरी खबर पढ़ने के लिए स्क्रॉल करें.

Delhi Rau Coaching Centre में हुई मौतों के मामले में क्या है अब तक का अपडेट? डिटेल

Delhi Rau Coaching Centre death: दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) ने रविवार को ओल्ड राजिंदर नगर इलाके में 13 सिविल सेवा इंस्टीट्यूट्स के बेसमेंट को सील कर दिया है. इससे एक दिन पहले ही भारी बारिश में राऊ के आईएएस कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में मौजूद लाइब्रेरी में पानी भरने की वजह से तीन स्टूडेंट्स की मौत हो गई थी. 

राऊ कोचिंग सेंटर हादसे के बाद एमसीडी का एक्शन

एमसीडी ने बिल्डिंग बायलॉज़ का उल्लंघन करने वाली प्रोपर्टीज़ पर कार्रवाई शनिवार रात और रविवार को पुराने राजेंद्र नगर इलाके में छात्रों के बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन के बाद की है. उत्तर प्रदेश के अंबेडकर नगर की श्रेया यादव, तेलंगाना की तान्या सोनी और केरल के एर्नाकुलम के नवीन दलविन की शनिवार शाम को भारी बारिश के बाद राऊ के आईएएस स्टडी सर्किल के बेसमेंट में पानी भर जाने से मौत हो गई थी.

इस बीच, घटना की शुरुआती जांच से पता चला है कि पानी निकलने के इंतेजामात और सुरक्षा उपायों की गैरमौजूदगी और मानदंडों का उल्लंघन हुआ है. इसके साथ ही बेसमेंट से कमर्शियल एक्टिविटी की जा रही थी, जिसकी वजह से छात्रों की मौत हुई है.

दिल्ली पुलिस ने की गिरफ्तारी

दिल्ली पुलिस ने रविवार को मालिक अभिषेक गुप्ता और राऊ के आईएएस स्टडी सर्किल के समन्वयक देशपाल सिंह को गिरफ्तार कर लिया और उन पर गैर इरादतन हत्या और अन्य आरोपों के तहत मामला दर्ज किया गया है. 

कई आईएएस सेंटर किए गए सील

आईएएस गुरुकुल, चहल अकादमी, प्लूटस अकादमी, साई ट्रेडिंग, आईएएस सेतु, टॉपर्स अकादमी, दैनिक संवाद, सिविल्स डेली आईएएस, करियर पावर, 99 नोट्स, विद्या गुरु, गाइडेंस आईएएस और ईजी फॉर आईएएस के बेसमेंट को रविवार रात तक एमसीडी ने सील कर दिया है.

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, अभिषेक गुप्ता ने यह कबूल किया कि राऊ के आईएएस कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में कोई जल निकासी व्यवस्था नहीं थी, जिसकी वजह से तीन उम्मीदवारों की मौत हो गई. 

क्या हैं घटना के अहम कारण?

जांच से जुड़े एक सीनियर अधिकारी ने पीटीआई को बताया कि अब तक की जांच में घटना के दो अहम कारण सामने आए हैं - मानसून की शुरुआत से पहले नगर निगम के अधिकारी सड़क किनारे के नाले को साफ करने में नाकामयाब रहे और बेसमेंट में पानी की निकासी का कोई प्रावधान नहीं था, जहां अवैध रूप से लाइब्रेरी चल रही थी. दिल्ली पुलिस ने घटना के वास्तविक कारण की जांच के लिए कई टीमें बनाई हैं.

एक पुलिस अधिकारी के मुताबिक, शनिवार शाम को भारी बारिश की वजह से बेसमेंट में पानी भर जाने से 35 से अधिक लोग फंस गए, जिनमें छात्र और कोचिंग सेंटर के कर्मचारी भी शामिल थे. इस बीच, सैकड़ों सिविल सेवा उम्मीदवारों ने ओल्ड राजिंदर नगर और करोल बाग मेट्रो स्टेशन इलाके में विरोध प्रदर्शन किया और नारे लगाए कि “हमें न्याय चाहिए”. प्रदर्शनकारियों ने करोल बाग मेट्रो स्टेशन के बगल में सड़क को रोक दिया, जिससे जाम लग गया और पुलिस को हस्तक्षेप करना पड़ा.

Trending news