Delhi Weather: शुक्रवार को होगी दिल्ली में बारिश, जानें मौसम विभाग ने क्या कहा?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2301781

Delhi Weather: शुक्रवार को होगी दिल्ली में बारिश, जानें मौसम विभाग ने क्या कहा?

Delhi Weather: दिल्ली के लोगों को गर्मी से राहत मिलने वाली है, मौसम निभाग ने शुक्रवार को बारिश होने की संभावना जताई है. अगर बारिश होती है तो दिल्ली में मौसम काफी बेहतर हो जाएगा.

Delhi Weather: शुक्रवार को होगी दिल्ली में बारिश, जानें मौसम विभाग ने क्या कहा?

Delhi Weather: उत्तर भारत में भीषण गर्मी का परकोप है और इस बीच राहत की खबर है. मौसम विभाग ने कहा है कि शुक्रवार को दिल्ली और उसके आस-पास के इलाकों में बारिश, गरज और धूल भरी आंधी आने की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, देश की राजधानी दिल्ली में दिन भर आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान है.

कितना रहेगा आज तापमान?

आज अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 40 और 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. मौसम विभाग ने गुरुवार को कहा कि हल्की बारिश और आंधी की वजह से देश की राजधानी में गर्मी का प्रकोप कम हो गया है.

आईएमडी ने बताया कि अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रहा जो मौसम के औसत से एक डिग्री अधिक है जबकि न्यूनतम तापमान 29.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो मौसम के औसत से दो डिग्री अधिक है. दिल्ली सहित उत्तर भारत के कई हिस्से लंबे समय से भीषण गर्मी की चपेट में हैं, जिससे हीट स्ट्रोक से होने वाली मौतों में इजाफा हो रहा है और केंद्र को अस्पतालों को ऐसे रोगियों के लिए खास यूनिट्स बनाने कंसल्ट करना पड़ा है.

दिल्ली में गर्मी से मौतें

दिल्ली में पिछले कुछ दिनों में गर्मी की वजह से काफी मौते  हुई हैं. पुलिस ने बुधवार को बताया कि पिछले तीन दिनों में दिल्ली के आसपास वंचित पृष्ठभूमि से आने वाले 50 लोगों के शव बरामद किए गए हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक पिछले कुछ दिनों में गर्मी की वजह से बेघर लोगों की काफी मौते हुई हैं.

कैसा है उत्तर भारत का हाल?

गुरुवार को वेस्टर्न डिस्टरबेंस ने उत्तर भारत के उन हिस्सों को प्रभावित किया, जो 7 जून से तीव्र गर्मी की चपेट में थे. भारतीय मौसम विभाग ने कहा कि अगले चार से पांच दिनों में देश के अधिकांश भागों में लू चलने का अनुमान नहीं है. अनुमान है कि मानसून 27 जून से 3 जुलाई के बीच मध्य भारत और उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों को कवर करेगा.  मौसम विभाग ने कहा, "पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में आज (20 जून) लू की स्थिति कम हो गई है."

मौसम विभाग ने कहा,"वेस्टर्न डिस्टरबेंस और बंगाल की खाड़ी से आने वाली निचली-स्तरीय पूर्वी हवाओं के प्रभाव के कारण, सुबह 08.30 बजे समाप्त हुए 24 घंटों के दौरान जम्मू, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, उत्तरी हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तरी उत्तर प्रदेश में छिटपुट से लेकर व्यापक रूप से हल्की/मध्यम वर्षा देखी गई है. उत्तराखंड में भी कुछ जगहों पर बहुत भारी वर्षा देखी गई है, तथा हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब में कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि भी हुई है."

Trending news