इन इलाकों में 4 जनवरी तक रहेगा घना कोहरा, बारिश का भी अनुमान
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2036828

इन इलाकों में 4 जनवरी तक रहेगा घना कोहरा, बारिश का भी अनुमान

Weather Update: मौसम विभाग ने बताया है कि शीत लहर की वजह से उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पंजाब, परियाणा और बिहार के कुछ इलाकों में 4 जनवरी तक कोहरा रहेगा.

इन इलाकों में 4 जनवरी तक रहेगा घना कोहरा, बारिश का भी अनुमान

Weather Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश सहित उत्तर भारत के कई हिस्सों में रविवार सुबह मध्यम से घना कोहरा छाया रहा, जिससे 4 जनवरी, 2024 तक राहत की कोई उम्मीद नहीं है. जम्मू कश्मीर, यूपी, पंजाब, हरियाणा और बिहार के कुछ इलाकों में कोहरा छाया रहा. पंजाब, जम्मू और कश्मीर और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में कोहरे की वजह से शून्य दृश्यता दर्ज की गई. 

उत्तर भारत में शीत लहर की वजह से खराब दृश्यता रही. इसकी वजह से कई ट्रेनें देरी से चल रही हैं. दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर दृश्यता 800 मीटर थी.

कोहरे की स्थिति बनी रहेगी
IMD के मुताबिक 31 दिसंबर (रविवार) से 4 जनवरी (गुरुवार) तक देर शाम से सुबह के दौरान पंजाब के कई हिस्सों में और आधी रात और सुबह के दौरान पश्चिम उत्तर प्रदेश में बहुत घना कोहरा (दृश्यता 550 मीटर) रहने की संभावना है. 1 जनवरी (सोमवार) तक आधी रात और सुबह के दौरान हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पूर्वी उत्तर प्रदेश में इसी तरह की स्थिति की भविष्यवाणी की गई थी.

IMD के मुताबिक, उत्तराखंड में 31 दिसंबर (रविवार) से 4 जनवरी (गुरुवार) तक सुबह/सुबह घने कोहरे की हालत (दृश्यता 50-200 मीटर) देखी जा सकती है. मौसम विभाग ने आगे कहा कि 31 दिसंबर (रविवार) तक पंजाब, हरियाणा के कुछ हिस्सों और उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में ठंडे दिन की स्थिति होने की संभावना है.

IMD ने कहा कि अगले दो दिनों के दौरान मध्य भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोत्तरी रहेगी, इसके बाद अहम बदलाव होगा. अगले दो महीनों के दौरान मध्य और उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है और देश के बाकी हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई अहम बदलाव नहीं हो सकता.

वर्षा/बर्फबारी का पूर्वानुमान
31 दिसंबर (रविवार) को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव की वजह से बारिश होने की संभावना है. यह भी बताया गया है कि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, और गिलगित-बाल्टिस्तान में हल्की बारिश/बर्फबारी की संभावना है.

IMD ने कहा कि बंगाल की खाड़ी से निचले स्तर की पूर्वी हवाओं की वजह से 1-3 जनवरी तक उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में हल्की छिटपुट बारिश की भविष्यवाणी की गई है. मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण भारत में 3 जनवरी (बुधवार) तक दक्षिण तमिलनाडु, दक्षिण केरल और लक्षद्वीप में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

Trending news