शरीफ लोगों से ब्लू टिक छीनकर आंतकियों को प्रीमियम सेवा दे रही है एलन मस्क की कंपनी 'X'
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2112003

शरीफ लोगों से ब्लू टिक छीनकर आंतकियों को प्रीमियम सेवा दे रही है एलन मस्क की कंपनी 'X'

 Elon Musk: रिपोर्ट में यूएस-अप्रूव्ड इंस्टिट्यूट के लिए एक दर्जन से ज्यादा 'एक्स' अकाउंट्स की पहचान की गई. इन सभी अकाउंट पर ब्लू टिक था, जिसके लिए प्रीमियम मेंबरशिप की खरीद की जरूरत होती है.

शरीफ लोगों से ब्लू टिक छीनकर आंतकियों को प्रीमियम सेवा दे रही है एलन मस्क की कंपनी 'X'

 Elon Musk: टीटीपी यानी टेक ट्रांसपेरेंसी प्रोजेक्ट ( Tech Transparency Project ) की एक नई रिपोर्ट के मुताबिक, एलोन मस्क द्वारा संचालित ट्विटर ( वर्तमान में एक्स ) अमेरिका द्वारा नामित आतंकवादी ग्रुप के दो नेताओं और सरकार द्वारा स्वीकृत कई दूसरे संगठनों के खातों में प्रीमियम, पेमेंट सर्विस दे रहा है.

रिपोर्ट में यूएस-अप्रूव्ड इंस्टिट्यूट के लिए एक दर्जन से ज्यादा 'एक्स' अकाउंट्स की पहचान की गई. इन सभी अकाउंट पर ब्लू टिक था, जिसके लिए प्रीमियम मेंबरशिप की खरीद की जरूरत होती है. एक्स प्रीमियम ब्लू टिक वाले अकाउंट्स को कई प्रकार के फायदे प्रदान करता है, जिसमें लंबे टेक्स्ट और वीडियो पोस्ट करने की क्षमता के साथ-साथ ज्यादा विजिबिलिटी भी शामिल है.

रिपोर्ट के मुताबिक, 28 वेरिफाइड अकाउंट्स उन आदमियों और ग्रुप्स के हैं, जिन्हें अमेरिकी सरकार ने नेशनल सिक्योरिटी के लिए खतरा बताया है. इस ग्रुप में हिजबुल्लाह के दो नेता, यमन में हूती से जुड़े अकाउंट और ईरान और रूस के सरकारी मीडिया अकाउंट शामिल हैं.

बता दें कि इन खातों में से 18 अरकाउंट्स को बीते साल अप्रैल में एक्स द्वारा वेरिफाइड के लिए चार्ज लेना शुरू करने के बाद सत्यापित किया गया था.रिपोर्ट में कहा गया है, "यह तथ्य कि एक्स को यूजरों को प्रीमियम सर्विस के लिए मासिक या सालाना चार्ज का भुगतान करने की जरूरत है, यह बताता है कि एक्स इन अकाउंट्स के साथ फाइनेंशियल ट्रानजेक्शन में संलग्न है, जो अमेरिकी प्रतिबंधों का संभावित उल्लंघन है. रिपोर्ट में कहा गया है, "इस रिपोर्ट के पब्लिश्ड होने के कुछ घंटों बाद, एक्स ने रिपोर्ट में उल्लिखित सभी ब्लू टिक हटा दिए और ईरानी-प्रायोजित मिलिशिया हरकत अल-नुजाबा के एक अकाउंट को सस्पेंड कर दिया."

हसन नसरुल्लाह का भी अकाउंट शामिल
ब्लू टिक गँवाने वालों में हिज़्बुल्लाह लीडर हसन नसरुल्लाह ( Hassan Nasrallah ) और यमन में हूती विद्रोहियों से जुड़े अकाउंट भी शामिल हैं. हालांकि, एक्स ने कंपनी के सेफ्टी अकाउंट से एक बयान दिया है, जिसमें कहा गया कि टीमों ने TTP रिपोर्ट की समीक्षा की है और "यदि जरूरत हुआ तो कार्रवाई करेंगे."
 
कितना लगता है वेरिफाइड अकाउंट के लिए शुल्क?
गौरतलब है कि एक्स पर नीले ब्लू टिक दर्शाते हैं कि किसी खाते ने प्रीमियम या प्रीमियम+ सर्विस लेवल के लिए पेंमेंट किया है. प्रीमियम लेवल की लागत आठ डॉलर प्रति माह या 84 डॉलर हर साल है, जबकि प्रीमियम+ की लागत 16 डॉलर हर महीने और 168 डॉलर सालाना है. वहीं, गोल्डन टिक दर्शाते हैं कि एक खाते ने एक्स को "वेरिफाइड ऑर्गेनाइजेशन" बनने के लिए पमेंटे किया है.

Trending news