इथोपिया में बड़ा हादसा, भूस्खलन की घटना में 13 लोगों की मौत, कई लापता
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2370295

इथोपिया में बड़ा हादसा, भूस्खलन की घटना में 13 लोगों की मौत, कई लापता

Ethiopia Landslide:  इथोपिया में आसमानी कहर जारी है. वोलैटा में भूस्खलन से हुए 13 लोगों की मौत हो गई, जबकि कई लोग लापता हैं. यहां भूस्खलन की लगातार घटनाएं होती है.  

इथोपिया में बड़ा हादसा, भूस्खलन की घटना में 13 लोगों की मौत, कई लापता

Ethiopia Landslide: पूर्वी अफ़्रीका के इथोपिया में बड़ा हादसा हुआ है. यहां के वोलैटा क्षेत्र में भारी बारिश की वजह से हुए भूस्खलन में कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई, जबकि कई लोग लापता हैं. वोलैटा के जोन चीफ एडमिनिस्ट्रेटर सैमुअल फोला ने बताया कि इलाके से 300 से ज्यादा लोगों को निकाला गया है और लापता लोगों की संख्या अब भी अज्ञात है. उन्होंने कहा कि मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है.

फोला ने कहा, "मृतकों में बच्चे भी शामिल हैं. हमने एहतियात के तौर पर एक और संभावित भूस्खलन की आशंका के चलते 300 से ज्यादा लोगों को निकाला है." क्षेत्रीय सरकार के मुताबिक, वोलैटा क्षेत्र में बचाव अभियान जोरों पर चल रहा है. सोमवार को हुए भूस्खलन पिछले महीने दक्षिणी इथियोपिया के एक दूसरे क्षेत्र में हुए भूस्खलन से कम घातक प्रतीत हुआ.इस हादसे में 200 से ज्यादा लोग मारे गए थे.

अभी भी भूस्खलन का बना हुआ है खतरा
बता दें, इथोपिया में बरसात के मौसम के दौरान भूस्खलन आम है. यहां पर जुलाई से लेकर सितंबर के मध्य तक भूस्खलन की आशंका बनी रहती है.  फिलहाल, कम बुनियादी ढांचे वाले वोलैटा के पहाड़ी इलाकों में फिर से भूस्खलन होने का खतरा बना हुआ है. 

युगांडा के पहाड़ी पूर्व से लेकर मध्य केन्या के ऊंचे इलाकों तक व्यापक पूर्वी अफ्रीकी इलाके में अक्सर घातक भूस्खलन होते हैं. अप्रैल में केन्या के रिफ्ट वैली क्षेत्र में कम से कम 45 लोग मारे गए, जब अचानक आई बाढ़ और भूस्खलन से घर बह गए और एक प्रमुख सड़क कट गई.
 
इससे पहले हुए भूस्खलन में इतने लोगों की जा चुकी है जान 
इससे पहले साल 2016 में भारी बारिश की वजह से घातक भूस्खलन के बाद उसी क्षेत्र में 41 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी और सैकड़ों लोग विस्थापित हो गए थे. वहीं, पिछले महीने वोलैटा से सटे गामो गोफ़ा में एक बड़े भूस्खलन ने 229 से ज्यादा लोगों की जान ले ली थी. संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार दफ्तर (ओसीएचए) ने कहा कि मरने वालों की तादाद 500 तक हो सकती है.

 

Trending news