पहली बार लोकसभा चुनाव के नतीजे आने से पहले EC ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस, जानें क्या कहा?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2275928

पहली बार लोकसभा चुनाव के नतीजे आने से पहले EC ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस, जानें क्या कहा?

EC Press Conference: साल 1952 से लेकर अब तक किसी भी आम चुनाव के दौरान चुनाव आयोग ने मतदान के बाद और नतीजे से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस नहीं की है. आइए जानते हैं चुनाव आयोग ने अपने प्रेस कॉन्फ्रेंस में क्या-क्या कहा?

पहली बार लोकसभा चुनाव के नतीजे आने से पहले EC ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस, जानें क्या कहा?

EC Press Conference: लोकसभा इलेक्शन के नतीजों से पहले चुनाव आयोग प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहा है. ऐसा पहली बार है, जब इलेक्शन कमीशन ने लोकसभा चुनाव के मतदान के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है. साल 1952 से लेकर अब तक किसी भी आम चुनाव के दौरान चुनाव आयोग ने मतदान के बाद और नतीजे से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस नहीं की है. इससे पहले इलेक्शन कमीशन ने 16 मार्च को लोकसभा इलेक्शन और 4 राज्यों में विधानसभा चुनाव को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी. जिसमें लोकसभा इलेक्शन और 4 राज्यों में विधानसभा चुनाव का ऐलान किया था. आइए जानते हैं चुनाव आयोग ने अपने प्रेस कॉन्फ्रेंस में क्या-क्या कहा?

महिलाओं ने किया जमकर मतदान
चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए 100 प्रेस नोट जारी किया है. मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा, "इस बार के चुनावों में वोटर्स ने कई रिकॉर्ड कायम किए हैं. वहीं, इस बार महिलाओं ने भी बढ़ चढ़कर मतदान किया है. 31 करोड़ महिलाओं ने मतदान किया है, जो पहली बार हुआ है. इसके साथ ही घर से ही वोटिंग करने का भी रिकॉर्ड बना है."

बना ये विश्व रिकॉर्ड
उन्होंने आगे कहा, "भारत ने लोकसभा इलेक्शन में 31 करोड़ 20 लाख महिलाओं समेत 64 करोड़ 20 वोटर्स के भाग लेने के साथ विश्व रिकॉर्ड बनाया. यह आंकड़ा G7 देशों के मतदाताओं का 1.5 गुना और यूरोपीय संघ के 27 देशों के वोटर्स का 2.5 गुना है."

जम्मू में इनते फीसद लोगों ने किया मतदान
मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा, "ये अलग सक्सेस स्टोरी है. जम्मू कश्मीर में 58.58 फीसद ओवर ऑल वोटर टर्नआउट रहा है. हमसे पूछा गया आप साथ-साथ चुनाव क्यों नहीं करवा रहे हैं. उन सभी को बताना चाहता हूं. जल्द ही जम्मू-कश्मीर में विधानसभा का इलेक्शन होने वाला है. जिसकी तैयारी हम लोग कर रहे हैं."

दो राज्यों में हुई रिपोलिंग
उन्होंने कहा, "हमने 26 स्पेशल पोलिंग स्टेशन बनाकर लोगों को मतदान करना सिखाया है. रीपोलिंग सिर्फ 39 हुए, जबकि 2019 में 540 रीवोटिंग हुई थी. 39 में से 25 रीपोलिंग सिर्फ 2 राज्यों में हुई है."

 

 

Trending news