दिल्ली वासियों को 2 महीने तक फ्री राशन, क्या दो महीने तक चलेगा राजधानी में लॉकडाउन?
Advertisement

दिल्ली वासियों को 2 महीने तक फ्री राशन, क्या दो महीने तक चलेगा राजधानी में लॉकडाउन?

Lockdown in Delhi: दिल्ली के वज़ीरे आला अरविंद केजरीवाल (Arvind kejriwal) ने कहा कि दिल्ली में लगभग 72 लाख राशन कार्ड होल्डर हैं इन सभी 72 लाख राशन कार्ड होल्डरों को अगले 2 महीने के लिए मुफ्त में राशन दिया जाएगा.

अरविंद केजरीवाल, फाइल फोटो (साभार: PTI)

नई दिल्ली: दारुल हुकूमत दिल्ली में बढ़ते कोरोना वबा के बीच दिल्ली सरकार ने दिल्ली के सभी राशन कार्ड होल्डरों को अगले 2 महीने का राशन मुफ्त में देने का फैसला किया है. इसके साथ ही दिल्ली सरकार ऑटो और टैक्सी ड्राइवरों को 5 - 5 हजार रुपए की माली इमदाद भी फराहम करेगी. दिल्ली के वजी़रे आला अरविंद केजरीवाल आज एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान इसका ऐलान किया.

2 महीने तक का राशन देने का मतलब 2 महीने का लॉकडाउन नहीं
प्रेस कांफ्रेंस के दौरान जब दिल्ली के वज़ीरे आला अरविंद केजरीवाल (Arvind kejriwal) से पूछा गया कि क्या 2 महीने का राशन मुफ्त में देने का मतलब दिल्ली में 2 महीने तक लॉकडाउन रहेगा. इस पर वज़ीर आला ने साफ कर दिया कि इसका मतलब यह मत निकालिएगा कि दिल्ली में लॉकडाउन दो महीने चलेगा. उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि दिल्ली में कोरोना के मामले कम हो और लॉकडाउन जल्दी खत्म किया जाए. यह कदम सिर्फ गरीब लोगों को अगले दो महीने तक राशन मुफ्त देने के लिए उठाया गया है.

ये भी पढ़ें: कोरोना वायरस के चलते सस्पेंड हुआ IPL 2021, जानिए कब हो सकते हैं बाकी मैच

 

कितने लाख राशन कार्ड होल्डर हैं?
वज़ीरे आला ने कहा कि दिल्ली में लगभग 72 लाख राशन कार्ड होल्डर हैं इन सभी 72 लाख राशन कार्ड होल्डरों को अगले 2 महीने के लिए मुफ्त में राशन दिया जाएगा.

ऑटो और टैक्सी ड्राइवरों के लिए 5 - 5 हजार रुपए
वजी़रे आला अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दूसरा फैसला यह है कि दिल्ली में जितने भी ऑटो और टैक्सी चालक हैं ये बेचारे रोज ऑटो टैक्सी चलाकर अपना घर चलाते थे. इन लोगों के घर में बहुत ज्यादा सेविंग भी नहीं है. पिछले कुछ हफ्ते से दिल्ली में लॉकडाउन हैं जिससे इन लोगों की रोजी-रोटी खत्म हो गई है. दिल्ली सरकार ने इन सभी लोगों को पांच पांच हजार रुपये देने का फैसला किया है. पिछले साल भी लॉकडाउन के दौरान दिल्ली सरकार ने ऐसा ही फैसला लिया था. करीब एक लाख 56 हजार लोगों की मदद इसके जरिए से की जा सकेगी.

ये भी पढ़ें: Kangana Ranaut का ट्विटर अकाउंट हुआ सस्पेंड, पश्चिम बंगाल में हिंसा के बाद किए थे विवादित ट्वीट

प्रेस कांफ्रेंस के दौरान वज़ीर आला ने कहा कि हम सब लोग जानते हैं कि लॉकडाउन खासतौर पर गरीब लोगों के लिए बहुत बड़ा माली बोहरान पैदा कर देता है. दिहाड़ी के जरिए रोज कमाकर रोज खाने वाले लोगों के लिए अपना घर चलाना मुश्किल हो जाता है. इसी को देखते हुए पिछले हफ्ता मजदूरों के खातों में 5 - 5 हजार रुपए देने और कोरोना पॉजिटिव हुए मज़दूरों को इज़ाफी मदद देने का फैसला किया गया.
(इनपुट- आईएएनएस के साथ भी)

Zee Salam Live TV:

Trending news