लखनऊ का हज हाउस बना 255 बेड का कोविड अस्पताल, जानिए क्या होंगी सहुलियात

लखनऊ के रुक्ने पार्लियामेंट राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) की पहल पर डीआरडीओ और एचएएल ने लखनऊ में मिशन मोड ते तहत कोविड अस्पताल (Covid Hospital) तैयार किया है.

लखनऊ का हज हाउस बना 255 बेड का कोविड अस्पताल, जानिए क्या होंगी सहुलियात

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के दारुल हुकूमत लखनऊ के हज हाउस में एचएएल और रियासती हुकूमत की मदद से तैयार किया गया 255 बेड का कोविड अस्पताल तैयार हो गया है. वज़ीरे दिफा राजनाथ सिंह ने मंगलवार को इस अस्पताल का दौरा किया. इस दौरान वज़ीरे आला योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे.

दरअसल  लखनऊ के रुक्ने पार्लियामेंट राजनाथ सिंह की पहल पर डीआरडीओ और एचएएल ने लखनऊ में मिशन मोड पर कोविड अस्पताल तैयार किया है.  एयरपोर्ट से मरकज़ी वज़ीरे दिफा राजनाथ सिंह वज़ीरे आला योगी आदित्यनाथ के साथ हज हाउस में एचएएल के कोविड अस्पताल पहुंचे जहां उन्होंने  अस्पताल का मुआयना किया.

ये भी पढ़ें: 87 फीसद से ज्यादा मुस्लिम आबादी वाले देश के नोट पर भगवान गणेश की फोटो

इस दौरान मरकज़ी वज़ीरे दिफा राजनाथ सिंह ने वज़ीरे आला योगी आद‍ित्‍यनाथ की जमकर तारीफ की. उन्‍होंने कहा, की उत्तरप्रदेश हुकूमत ने इस महामारी से निपटने के लिए तमाम काम किए.  रक्षामंत्री हज हाउस के बाद डीआरडीओ के अवध शिल्प ग्राम में मौजूद 505 बेड के अटल बिहारी वाजपेयी कोविड अस्पताल को भी देखने पहुंचे.

यहां उन्होंने डीआरडीओ व सेना के अफसरों से भी मुलाकात की.  हज हाउस में रियासती हुकूमत और एचएएल के सहयोग से बने 255 बेड के कोविड अस्पताल में भर्ती शुरू होगी. सोमवार को यहां पर ड्राई रन के बाद समीक्षा में सभी चीजें अस्पताल में के लिए दुरुस्त पाई गई हैं.

ये भी पढ़ें: दूल्हे ने भरी दुल्हन की मांग, फिर अचानक हुआ कुछ ऐसा कि डोली की जगह उठानी पड़ी अर्थी

अब अस्पताल मरीजों की भर्ती के लिए पूरी तरह से तैयार हो चुका है. अस्पताल में मुनासिब ऑक्सीजन सप्लाई महैय्या है. यहां लेवल-2 या लेवल-3 कोरोना के मरीज़ों को बड़ी राहत मिलेगी. अस्पताल चलाने के लिए चीफ मेडिकल ऑफिसर और एचएएल के बीच एमओयू भी हो चुका है. इस अस्पताल के चलाने के लिए आज़ाद इदारा केयर इंडिया डॉक्टर, नर्स और पैरामेडिकल स्टाफ के जरिए मदद कर रही है. अस्पताल में ट्राइऐज एरिया की भी तामीर की जा रही है, जहां भर्ती के प्रोसेस के बीच मरीज को इबत्दाई इलाज भी फराहम किया जाएगा. एक हेल्प डेस्क बनाई गई है. जहां भर्ती मरीजों के तीमारदारों को उनके मरीजो के बारे में जानकारी दी जाएगी.  कोविड रोगियों की निगरानी के लिए कंट्रोल रूम भी बनाया गया है. जंहा सीसीटीवी कैमरे के जरिए मॉनीटर किया जाएगा.

Zee Salam Live TV: